Dhan MSP रेट में होगी बढ़ोतरी, 3100 रूपये क्विंटल के भाव पर धान खरीदेगी सरकार, किसानों को मिली बड़ी राहत

धान की एमएसपी रेट में होगी बढ़ोतरी

 किसानों के लिए एक बड़ी खुशखबर आई है, क्योंकि राज्य सरकार ने धान की एमएसपी रेट में वृद्धि का निर्णय लिया है। धान की एमएसपी रेट को 3100 रुपये प्रति क्विंटल से बढ़ाकर खरीदी का आदेश जारी किया गया है, जिससे किसानों को प्रति एकड़ 23 हजार रुपए का फायदा होगा।

छत्तीसगढ़ में बीजेपी सरकार ने किसानों के लिए धान की एमएसपी रेट में वृद्धि का ऐलान किया है। धान की खेती करने वाले किसानों को 3100 रुपये प्रति क्विंटल के मान पर धान बेचने का अधिकार होगा। इस नए आदेश के अनुसार, किसानों को प्रति एकड़ 23 हजार रुपए का लाभ होगा।

Dhan MSP रेट में होगी बढ़ोतरी, 3100 रूपये क्विंटल के भाव पर धान खरीदेगी सरकार, किसानों को मिली बड़ी राहत

किसानों को बोनस की सूचना: इस नए ऐलान के तहत, किसानों को 25 दिसम्बर को 2 साल के धान की बकाया बोनस राशि के रूप में 3716 करोड़ 38 लाख 96 हजार रुपए का भुगतान किया जाएगा।

पिछली सरकार द्वारा 15 क्विंटल धान प्रति एकड़ की खरीदी की जा रही थी, जिसे नई सरकार ने 21 क्विंटल कर दिया है। इससे किसानों को प्रति एकड़ धान बेचने पर लगभग 23,355 रुपए का अधिक लाभ होगा।

राज्य में इस साल 130 लाख मीट्रिक टन धान की खरीदी का कार्य जारी है, और इससे किसानों को बहुत अधिक लाभ होगा।

छत्तीसगढ़ सरकार का यह निर्णय किसानों के हित में है और उन्हें आर्थिक सहारा प्रदान करने में मदद करेगा। धान की एमएसपी रेट में वृद्धि से किसानों को बेहतरीन मौका मिलेगा और उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी।