न्यूनतम समर्थन मूल्य पर ग्रीष्मकालीन मूंग खरीदेंगी सरकार, कृषि मंत्री ने किसानों के लिए किया ऐलान, देखें खबर

किसान-कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री श्री कमल पटेल ने मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का किसानों से ग्रीष्मकालीन मूंग समर्थन मूल्य पर खरीदने के निर्णय एवं “मध्यप्रदेश राज्य मिलेट मिशन योजना” को स्वीकृति प्रदान करने के लिये आभार माना है।उन्होंने कहा है कि मंगलवार को मंत्रि-परिषद ने “ग्रीष्मकालीन मूंग समर्थन मूल्य पर खरीदे जाने” एवं “मध्यप्रदेश राज्य मिलेट मिशन योजना” को स्वीकृति प्रदान की है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान का आभार व्यक्त किया

मंत्री श्री पटेल ने बताया है कि ग्रीष्मकालीन मूंग समर्थन मूल्य पर खरीदे जाने से किसानों को लगभग दोगुना फायदा होगा।गत वर्ष मॉर्केट में ग्रीष्मकालीन मूंग की बिक्री लगभग 4 हजार रूपये प्रति क्विंटल हो रही थी।

7 हजार 225 रूपये प्रति क्विंटल

सरकार ने समर्थन मूल्य पर 7 हजार 225 रूपये प्रति क्विंटल की दर से खरीदी की थी।मंत्री श्री पटेल ने बताया कि मुख्यमंत्री श्री चौहान के नेतृत्व में सरकार ने इस बार भी वर्ष 2023-24 के लिये किसानों से ग्रीष्मकालीन मूंग को समर्थन मूल्य पर खरीदने का किसान हितैषी निर्णय लिया है।

राज्य मिलेट मिशन योजना

अंतर्राष्ट्रीय मिलेट वर्ष 2023 में प्रदेश में मिलेट फसलों की खेती को प्रोत्साहित करने 2 वर्ष (2023-24 और 2024-25) के लिये म.प्र. राज्य मिलेट मिशन योजना को केबिनेट ने स्वीकृति प्रदान की है।मोटा अनाज (मिलेट) कभी प्रदेश की खान-पान संस्कृति का केन्द्र हुआ करता था।इन फसलों के पोषक महत्व को दृष्टिगत रखते हुए इन्हें बढ़ावा देने का निर्णय लिया गया है।कोदो-कुटकी, रागी जैसी फसलें स्वास्थ्य की दृष्टि से अत्यंत लाभदायक हैं।