Sarkari Yojana: बेटी का जन्म होने पर मिलेंगे 50,000 रूपए, जानिए कैसे उठा सकते हैं इस योजना का लाभ 

Majhi Kanya Bhagyashree Yojana: बेटियों को आगे बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। केंद्र सरकार सुकन्या समृद्धि योजना और राज्य सरकारों भी कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। इन योजनाओं में बेटियों के जन्म से लेकर उनकी शिक्षा तक का खर्च उठाया जा रहा है।

Majhi Kanya Bhagyashree Yojana : बेटियों को आगे बढ़ाने के लिए

केंद्र सरकार और राज्य सरकार कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। केंद्र सरकार सुकन्या समृद्धि योजना और राज्य सरकारों भी कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। इन योजनाओं में बेटियों के जन्म से लेकर उनकी शिक्षा तक का खर्च उठाया जा रहा है। ऐसी ही एक योजना महाराष्ट्र सरकार स्कीम चला रही है। इस योजना का नाम माझी कन्या भाग्यश्री योजना है। इस योजना के तहत बेटियों के जन्म पर महाराष्ट्र सरकार की ओर से 50,000 रुपये मिलते हैं।

ये परिवार उठा सकते हैं फायदा

केंद्र सरकार और राज्य सरकार बेटियों के लिए कई योजनाएं चला रही है। महाराष्ट्र सरकार ने बेटियों के लिए माझी कन्या भाग्यश्री योजना शुरू की है। इस योजना के तहत लड़की के जन्म के समय माता-पिता को 50,000 रुपये मिलते हैं। इसके साथ ही इस प्लान में दुर्घटना बीमा कवर भी मिलता है। माझी कन्या भाग्यश्री योजना 1 अप्रैल 2016 को महाराष्ट्र सरकार ने शुरू की थी। यह योजना लड़कियों के आंकड़ों को बढ़ावा देने और सुधार करने के लिए शुरू की गई थी। इस योजना के तहत दो बेटियों वाले परिवार को भी लाभ मिलता है।

माझी कन्या भाग्यश्री योजना का लाभ उठाने के लिए महाराष्ट्र का स्थायी निवासी होना आवश्यक है। इस योजना के तहत मां और बेटी के नाम पर बैंक में ज्वाइंट अकाउंट खोला जाता है। इस पर 1 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा और 5000 रुपये का ओवरड्राफ्ट मिलता है। इसके अलावा अगर लड़की के जन्म के बाद माता-पिता नसबंदी कराना चाहते हैं तो 50,000 रुपये दिए जाते हैं। वहीं अगर दो लड़कियों के जन्म के बाद नसबंदी कराई जाती है तो दोनों लड़कियों के नाम पर 25,000-25,000 रुपये मिलते हैं। माझी कन्या भाग्यश्री योजना के तहत मिला पैसा उनकी एजुकेशन के लिए खर्च किया जा सकता है।

माझी कन्या भाग्यश्री योजना इन डॉक्यूमेंट्स की पड़ेगी जरूरत

सरकारी योजना का फायदा उठाने के लिए आधार कार्ड होना जरूरी है। इसके साथ ही मां या बच्ची का बैंक खाता पासबुक, एक मोबाइल नंबर, एक पासपोर्ट साइज फोटो, एक निवासी एक रेजिडेंट एड्रेस प्रूफ होना चाहिए। इसके साथ ही इनकम प्रूफ भी जरूरी है। तीसरा बच्चा होने पर भी केवल दो लड़कियों को ही इस योजना के तहत लाभ मिलेगा।

माझी कन्या भाग्यश्री योजना में कैसे करें अप्लाई?

इस योजना के लिए आवेदन करना बहुत आसान है। इसमें आपको किसी भी तरह की परेशानी नहीं होगी। माझी कन्या भाग्यश्री योजना में रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको महाराष्ट्र सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद फॉर्म डाउनलोड करना होगा। उसे पढ़कर ध्यान से भरिये। गलत जानकारी देने पर आप इस योजना का फायदा नहीं उठा पाएंगे। ये फॉर्म भरकर डॉक्यूमेंट्स के साथ महिला और बाल विकास मंत्रालय में जमा कर दें। इसकी वैरिफिकेशन होगी। जानकारी सही पाए जाने के बाद आपको इस योजना का लाभ मिलेगा।