मौसम समाचार 2023: पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से अचानक बदला मौसम, राज्य के इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

3 Min Read
खबर शेयर करें

Rain in Rajasthan : राजस्थान के ऊपर एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है। इसके कारण अलवर, दौसा और हनुमानगढ़ जिलें में बारिश हुई। कई जगह ओले भी पड़े।

राजस्थान के ऊपर एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है। इसके कारण अलवर, दौसा और हनुमानगढ़ जिलें में बारिश हुई। कई जगह ओले भी पड़े। बारिश के साथ आई आंधी के कारण कई जगह पोल गिर गए तो कई जगह टीनशेड हिल गई। बारिश और ओले के कारण लोगों को गर्मी से काफी राहत मिली है। इससे तापमान में तीन से चार डिग्री की गिरावट दर्ज की गई।

इसके अलावा लाधूवाला में रात्रि 2 बजे तेज धूल भरी आंधी तूफान के साथ ओलावृष्टि हुई। तेज बरसात में लगभग 5 मिनट तक नींबू के आकार तक के ओले भी गिरे। डबलीराठान में बुधवार तड़के तीन बजे मेघ गर्जना एवं तेज हवाओं के साथ हुई हल्की बरसात हुई। इस समय आसमान में छाए हुए हैं और काली घटाओं के बीच शीतल बयार चल रही है। दुब्बी कस्बे में दिनभर बहुत तेज गर्मी पड़ने के बाद अचानक मौसम में बदलाव आया और देर शाम को तेज हवा के साथ बरसात हुई जिससे मौसम सुहाना हुआ ग्रामीणों को गर्मी से कुछ राहत मिली ।

मौसम विभाग के जयपुर केंद्र निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया है कि आज पश्चिमी विक्षोभ बहुत प्रभावी रहने वाला है। इसके कारण प्रदेश के कई जिलों में तेज आंधी, बारिश और ओलावृष्टि भी देखने को मिल सकती है। श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, बाड़मेर जिलों और आसपास के क्षेत्रों मे कहीं-कहीं पर मेघगर्जन व आकाशीय बिजली गिरना के साथ हल्की बारिश आएगी।

मई भी रहा ठंडा

प्रदेश में यूं तो अप्रेल से तेज लू चलने लगती है लेकिन इस साल अब तक एक बार भी लू की स्थिति नहीं बनी। पिछले साल अप्रेल में दो दिन और मई में चार दिन लू की स्थिति रही थी और मई माह में अधिकतम दिन पारा सामान्य से 2 से 3 डिग्री अधिक रहा था लेकिन इस बार स्थिति अलग है। तीन दिन से अधिकांश जगह तापमान 40 डिग्री के पार है। इस कारण हीटवेव की स्थिति बन गई है।

तीसरे दिन 42 डिग्री का टॉर्चर

जयपुर में लगातार तीसरे दिन मंगलवार को तापमान 42 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया। भीषण गर्मी के कारण लोग परेशान रहे। राहगीरों के साथ-साथ वाहन चालकों को भी परेशानी हुई। अधिकतम तापमान में 0.2 डिग्री की गिरावट के बाद भी पारा 42.4 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं रात के समय भी गर्म हवा व गर्मी का असर बना रहा। रात का पारा सामान्य से 3.8 डिग्री अधिक रहा। न्यूनतम पारा 30.8 डिग्री दर्ज किया गया।


खबर शेयर करें
Share This Article
By Harry
Follow:
नमस्ते! मेरा नाम "हरीश पाटीदार" है और मैं पाँच साल से खेती बाड़ी से जुड़ी हर प्रकार की जानकारी, अनुभव और ज्ञान मैं अपने लेखों के माध्यम से लोगों तक पहुँचाता हूँ। मैं विशेष रूप से प्राकृतिक फसलों की उचित देखभाल, जलवायु परिवर्तन के प्रभाव का सामना, और उचित उपयोगी तकनीकों पर आधारित लेख लिखने में विशेषज्ञ हूँ।