मौसम अलर्ट: 3 दिनों तक मौसम फिर मचाएंगा तमाशा, मौसम विभाग ने जताई यहां बारिश और ओले की चेतावनी

IMD Rainfall Alert, Weather Forecast 25 March, Delhi UP Bihar Rains Update: नॉर्थईस्ट, मध्य और दक्षिण भारत में अगले तीन दिनों तक भारी बारिश से कोई राहत मिलने वाली नहीं है। जानिए मौसम का हाल।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत देशभर के ज्यादातर राज्यों में इन दिनों जमकर बारिश हो रही है। इसके अलावा, कई जगह ओले पड़ने की वजह से किसान परेशान हैं। मौसम विभाग ने उत्तर भारत के राज्यों के लिए उस तारीख की भी जानकारी दे दी है, जबसे बारिश, आंधी तूफान और ओलावृष्टि में कमी आएगी। हालांकि, देश के अन्य हिस्सों में कई जगह तीन दिनों तक बारिश और आंधी तूफान जारी रहेगा।

मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर पश्चिम भारत में बारिश, आंधी-तूफान, ओलावृष्टि की गतिविधियां कल यानी 26 मार्च से कम होने लगेंगी। हालांकि, शनिवार को झमाझम बारिश जारी रहेगी। बता दें कि उत्तर पश्चिम भारत में पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र के अलावा, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिमी राजस्थान, पूर्वी राजस्थान के हिस्से आते हैं। उधर, नॉर्थईस्ट, मध्य और दक्षिण भारत में अगले तीन दिनों तक भारी बारिश से कोई राहत मिलने वाली नहीं है।

इन राज्यों में होने जा रही भारी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार, नॉर्थवेस्ट इंडिया में पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों जैसे- जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश आदि में 25 मार्च को हल्की से मध्यम बारिश, ओलावृष्टि, आंधी तूफान आ सकता है। इसके अलावा, मैदानी इलाकों में भी आज बारिश, ओले गिरने की आशंका जताई गई। हालांकि, कल से मौसम में बदलाव आने के संकेत हैं। मध्य भारत की बात करें तो छत्तीसगढ़, विदर्भ और पूर्वी मध्य प्रदेश में आज और कल (26 मार्च) को तेज बारिश और आंधी तूफान का अलर्ट है। इसके अलावा, 26 मार्च को छत्तीसगढ़ में ओले पड़ सकते हैं।

नॉर्थईस्ट से लेकर दक्षिण भारत में भी बारिश दक्षिण भारत के राज्यों को लेकर मौसम विभाग ने कहा है कि आंध्र प्रदेश, यनम, तेलंगाना, साउथ इंटीरियर कर्नाटक, पुडुचेरी, कराईकल, केरल और माहे में 25-27 मार्च यानी कि तीन दिनों तक तेज बारिश व आंधी की संभावना है। नॉर्थईस्ट इंडिया की बात करें तो 25-28 मार्च के बीच मध्यम बारिश, बिजली कड़कने की गतिविधियां, आंधी तूफान, तेज हवाओं के रहने की आशंका है। अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में 26 व 27 मार्च को भारी बारिश होने वाली है। पूर्वी भारत को लेकर मौसम विभाग ने कहा है कि बिहार, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा में 25-27 मार्च के बीच कई जगह मध्यम बारिश व आंधी तूफान आ सकता है। पश्चिम बंगाल, सिक्किम में 25-26 मार्च, झारखंड में 26-27 मार्च को झमाझम बारिश हो सकती है। वहीं, ओडिशा में 26 मार्च को ओलावृष्टि होने की आशंका जताई गई है।