RBI की ‘छूट’ पर लोग पड़े टूट, बैंकों में मच गई ‘लूट’, एक ग्राहक 10-10 बार बदलवा रहे 2000 के नोट

2 Min Read
खबर शेयर करें

Rs 2000 Note Exhange : रिजर्व बैंक ने इस बार बिना किसी सख्‍त नियम और निगरानी के ही लोगों को 2000 रुपये की नोट बदलने का मौका दिया है. 23 मई से इसकी शुरुआत होने के साथ ही इस नियम के साथ खिलवाड़ करने वाले भी एक्टिव हो गए हैं. जानकारों का कहना है कि इस लचीले रवैये की वजह से अवैध रूप से कमाया धन भी व्‍हाइट मनी में बदल जाएगा.

  • आरबीआई की इस छूट का फायदा लोग जमकर उठा रहे हैं.
  • न तो आईडी मांगी जा रही न ही कोई फॉर्म भरवाया जा रहा है.
  • एक बार में 10 नोट यानी 20 हजार रुपये तक की रकम ही जमा या बदल सकता है.

देश में साल 2016 के बाद एक बार फिर नोटबंदी का ऐलान किया गया है. रिजर्व बैंक ने जबसे मीडिया के सामने आकर यह खुलासा किया है कि 2000 की नोट को चलन से बाहर किया जा रहा है, लोगों में अफरा-तफरी का माहौल हो गया है. हालांकि, इस बार न सिर्फ ग्राहकों को अपना नोट जमा करने के लिए भरपूर समय दिया गया है, बल्कि किसी भी तरह की पाबंदी या शर्त भी नहीं लगाई गई है. आरबीआई की इस छूट का फायदा लोग जमकर उठा रहे हैं.

दरअसल, रिजर्व बैंक ने 2000 के नोट को लेकर जारी अपने नोटिफिकेशन में साफ कहा है कि इसके लिए ग्राहकों को न तो कोई आईडी प्रूफ देना होगा, न ही किसी तरह के फॉर्म भरने की जरूरत होगी. हां, बस इतनी सी शर्त जरूर लगा दी है कि एक व्‍यक्ति एक बार में 10 नोट यानी 20 हजार रुपये तक की रकम ही जमा या बदल सकता है. आरबीआई की इस छूट का लोग गलत तरीके से फायदा भी उठा रहे हैं. आलम यह है कि इस नियम के उल्‍लंघन को लेकर कोर्ट में एक मुकदमा भी दायर किया गया है.


खबर शेयर करें
Share This Article
Follow:
नमस्ते! मैं कपिल पाटीदार हूँ। सात साल से मैंने खेती बाड़ी के क्षेत्र में अपनी मेहनत और अनुभव से जगह बनाई है। मेरे लेखों के माध्यम से, मैं खेती से जुड़ी नवीनतम तकनीकों, विशेषज्ञ नुस्खों, और अनुभवों को साझा करता हूँ। मेरा लक्ष्य है किसान समुदाय को सही दिशा में ले जाना और उन्हें बेहतर उत्पादकता के रास्ते सिखाना।