Kisan News: इस राज्य के 1700 किसानों को फसल बर्बादी पर मिल रहा 1.92 करोड़ का मुआवजा, देखें खबर

2 Min Read
खबर शेयर करें

जिन किसानों की फसल पिछले साल खरीफ सीजन में प्राकृतिक आपदा से खराब हुई थी उन किसानों को बीमा मिलना शुरू हो गया। कृषि विभाग द्वारा जल्द ही औसत उत्पादन के आधार पर भी बीमा आएगा। फसल का कम उत्पादन देखते हुए उम्मीद है कि इस बार भी गत वर्ष की तरह औसत उत्पादन के आधार पर 100 करोड़ रुपये बीमा के आएंगे। हरियाणा के किसानों को अब 1 करोड़ 92 लाख रुपये किसानों के साथ में बजाज आलियांज कंपनी ने जारी किए हैं। 8700 किसानों ने पिछले खरीफ सीजन में फसल प्राकृतिक आपदा से खराब होने पर आवेदन किया था। उनमें से ये रुपये 1700 किसानों में जारी हुए हैं।

प्रधानमंत्री बीमा योजना से किसानो को मिला लाभ

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2015 में शुरू हुई। अब हर वर्ष फ़सल खराब होने पर किसानों के खाते में रुपये आ रहे है। पीछले वर्ष फसल बीमा योजना के तहत 102 करोड़ रुपये का क्लेम जारी हुआ।

जलभराव व अन्य प्राकृतिक आपदा से फसल खराब होने पर जारी हुए रूपए औसत उत्पादन के आधार पर अप्रैल तक किसानों के खाते में रुपये जारी कर दिए जाएंगे।1700 किसानों के खाते में अब तक 1 करोड़ 92 लाख रुपये जारी हुए है।


खबर शेयर करें
Share This Article
By Harry
Follow:
नमस्ते! मेरा नाम "हरीश पाटीदार" है और मैं पाँच साल से खेती बाड़ी से जुड़ी हर प्रकार की जानकारी, अनुभव और ज्ञान मैं अपने लेखों के माध्यम से लोगों तक पहुँचाता हूँ। मैं विशेष रूप से प्राकृतिक फसलों की उचित देखभाल, जलवायु परिवर्तन के प्रभाव का सामना, और उचित उपयोगी तकनीकों पर आधारित लेख लिखने में विशेषज्ञ हूँ।