मौसम समाचार 2023: एक बार फिर मौसम बनेगा शैतान, IMD ने इन राज्यों में दी भारी बारिश की चेतावनी

सितंबर का आखिरी दिन है, जिसके बाद अब अक्टूबर महीना शुरू हो जाएगा। अकूटबर महीने से मानसूनी बादलों का सिलसिला वापसी होने लगता है, जिसके बाद देश के कई हिस्सों में तापमान भी तेजी से नीचे गिरता है। वैसे तो देश के कई हिस्सों में मानसूनी बारिश ने विदाई ले ली है, जिससे लोगों को राहत जरूरी मिली।

पश्चिमी यूपी सहित उत्तर भारत के कई हिस्सों में दिनभर धूप खिली रही, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली। दक्षिण भारत के कई हिस्सों में बादलों की गरज के साथ बारिश ने तापमान में मामूली गिरावट कर दी है, जिससे लोगों को उमस से राहत मिली। हिमालयन इलाकों में भी दोपहर मौसम खराब होने से तापमान नीचे लुढ़क गया। इस बीच भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना जताई है।

इन हिस्सों में होगी गरज के साथ बारिश

आईएमडी के मुताबिक, देश कें कई राज्यों में तेज बारिश होने की उम्मीद जताई गई है। हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार में अगले चार दिन बारिश होने की संभावना जताई है। इसके सात ही गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा में भी 30 सितंबर से तीन अक्टूबर तक झमाझम बारिश का दौर देखने को मिल सकता है।

इसके अलावा पश्चिम बंगाल की बात करें तो कोंकण, गोवा और मध्य महाराष्ट्र के कई हिस्सों में 30 सितंबर तक बारिश होने की उम्मीद जताई है। वहीं, दक्षिण भारत के तमिलनाडु, इंटीरियर कर्नाटक में 30 सितंबर तक तटीय कर्नाटक और केरल में झमाझम बारिश होने की संभावना जताई है। इसके साथ ही मध्य भारत की बात करें तो छत्तीसगढ़ में भी अगले तीन दिन तेज बारिश होने की उम्मीद जताई है। पूर्वी मध्य प्रदेश में एक और दो अक्टूबर को तेज बारिश का दौर देखने को मिल सकता है।

यहां भी बिगड़ेगा मौसम का मिजाज

आईएमडी के अनुसार, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर और मिजोरम में बादलों की गरज के साथ भारी बारिश होने की उम्मीद जताई है। इसके साथ ही अरुणाचल प्रदेश में तीन और चार अक्टूबर को झमाझम बारिश होने की संभावना जताई है। इसके अलावा केरल के अधिकतर इलाकों में बारिश होने की उम्मीद बनी रहने की संभावना है। तिरुवनंतपुरम, अलाप्पुझा, कोल्लम और पथानामथिट्टा में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है।