Weather Today: नवंबर में फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, सक्रिय होंगा नया सिस्टम, यहां होंगी मूसलाधार बारिश 

वर्तमान में प्रदेश में कोई मौसम प्रणाली सक्रिय नहीं है और वातावरण में नमी भी काफी कम हो गई जिससे आसमान भी साफ है। हवाओं का रुख भी पश्चिमी, उत्तर-पश्चिमी बना हुआ है।

Madhya Pradesh Weather Today : उत्तर भारत और हिमाचल प्रदेश के ऊपर एक्टिव वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के जाते ही हवाओं का रुख उत्तर-पूर्वी और उत्तर-पश्चिमी हो गया है, जिसके कारण तापमान में गिरावट आई है और रात में ठंड का अहसास हो रहा है।आज शुक्रवार से रात के तापमान में गिरावट आ सकती है, वही अक्टूबर के अंत में प्रदेश में रात का तापमान 10 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच सकता है। फिलहाल मध्य प्रदेश में मौसम शुष्क बना हुआ है। अक्टूबर अंत में उत्तरी हवा चलने से ग्वालियर जबलपुर में तापमान में गिरावट का सिलसिला शुरू होगा।

मौसम शुष्क, उत्तरी हवाओं का असर

एमपी मौसम विभाग की मानें तो हवाओं का रुख उत्तरी होने के कारण प्रदेश के कई जिलों में ठंड का असर तेज होने लगा है, ऐसे में अनुमान है कि इस महीने के अंत तक हिल स्टेशन पचमढ़ी सहित प्रदेश के कुछ स्थानों का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है। फिलहाल प्रदेश में कोई भी मजबूत मौसम प्रणाली सक्रिय नहीं है, जिसके चलते वातावरण में नमी बहुत कम हो गई है और मौसम शुष्क बना हुआ है। आसमान साफ है और उत्तरी हवाओं के कारण तापमान में गिरावट हो रही है।

नवंबर में सक्रिय होगा नया पश्चिमी विक्षोभ

एमपी मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले 5 दिन तक मौसम साफ रहेगा और तापमान में गिरावट होती रहेगी। फिलहाल अक्टूबर अंत तक मौसम यूही बना रहेगा, लेकिन नवंबर से मौसम में बदलाव आएगा। 2 नवंबर से उत्तर भारत में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस (पश्चिमी विक्षोभ) एक्टिव होने से तापमान में एक से दो डिग्री तक बढ़ोतरी होगी।इसके बाद पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म होते ही पारा तेजी से गिरेगा और ठंड़ बढ़ने लगेगी। इस दौरान नवंबर अंत तक शीतलहर और कोहरे का भी प्रभाव देखने को मिल सकता है

पिछले 24 घंटे का हाल

गुरुवार को भोपाल में दिन का तापमान 32.8 डिग्री, इंदौर में 32.1 डिग्री, ग्वालियर में 32.7 डिग्री, उज्जैन में 33.4 डिग्री और जबलपुर में पारा 31.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।वही रात में भोपाल में 17 डिग्री, इंदौर में 17.8 डिग्री, ग्वालियर में 16.2 डिग्री, उज्जैन में 17.2 डिग्री और जबलपुर में पारा 16 डिग्री तक आ गया।इसमें पचमढ़ी में सबसे कम 12.2 डिग्री दर्ज किया गया। इसके अलावा नौगांव में 13 डिग्री और मलांजखंड में पारा 13.6 डिग्री रहा।