पीएम किसान योजना 15वी किस्त: 4000 रूपए प्राप्त करने है तो जल्दी करें यह काम, नहीं रूकेंगे पैसे

PM Kisan Samman Nidhi List: छोटे तथा सीमांत किसानों को आर्थिक सहायता देने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की है। वर्ष 2019 से इस योजना का लाभ प्रदान किया जा रहा है। वर्तमान समय में अनेक किसानों के द्वारा इस योजना के लिए आवेदन करके इस योजना के तहत समय-समय पर प्रदान की जाने वाली राशि को प्राप्त किया जा रहा है।

प्रतिवर्ष प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसान भाइयों को ₹6000 प्रदान किए जाते हैं। जिन्हें लाभार्थी किसानों को अलग-अलग किस्तों में प्रदान किए जाते हैं। इस योजना के तहत किसान भाइयों को 14 वीं किस्त जुलाई के अंतिम में प्रदान की गई थी। किसान भाइयों के लिए चल रही इस महत्वपूर्ण योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी को आज हम इस लेख के अंतर्गत जानेंगे ऐसे में आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी को जानने के लिए इस लेख को अंतिम तक जरूर पढ़ें |

PM Kisan Samman Nidhi List

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना भारत में चल रही महत्वपूर्ण योजनाओं के अंतर्गत आने वाली एक योजना है। प्रतिवर्ष इस योजना के तहत करोड़ों किसानों को लाभ प्रदान किया जाता है। तथा करोड़ों रुपया का खर्चा भारत सरकार के द्वारा इस योजना के ऊपर किया जाता है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए अधिकारिक पोर्टल भी जारी किया गया है। जहां से इस योजना के बारे में अच्छे से जानकारी को जाना जा सकता है तथा अपनी पात्रता को चेक किया जा सकता है और योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन भी किया जा सकता है।

एक बार जब इस योजना के लिए आवेदन कर दिया जाता है और लाभार्थी सूची के अंतर्गत नाम जारी कर दिया जाता है तो उसके बाद में इस योजना का लाभ मिलता ही रहता है। हमारे भारत देश का कोई भी नागरिक जो कि किसान हैं तथा इस योजना के पात्र है वह इस योजना के लिए आवेदन करके इस योजना का लाभ ले सकता है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब तक किसान भाइयों को 14 वीं किस्त प्रदान की जा चुकी हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त

जैसा कि इस योजना को लेकर कुछ सामान्य जानकारी हमने ऊपर जान ली है। आपकी जानकारी के लिए बता दे की 14 वीं किस्त प्रदान की जाने के बाद अब किसान भाइयों को 15 वीं किस्त प्रदान की जाएगी अत्यधिक संभावना है कि नवंबर के अंतिम में या दिसंबर की शुरुआत में इस किस्त को जारी कर दिया जाएगा।अब जिन भी किसान भाइयों के द्वारा अभी तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन नहीं किया गया है उन्हें जल्द से जल्द अपना आवेदन पूरा कर लेना चाहिए वही अपनी ई- केवाईसी को कंप्लीट कर लेना चाहिए तथा अपने बैंक खाते से आधार कार्ड को भी लिंक कर देना चाहिए क्योंकि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए यह सब कार्य करने आवश्यक है।

पीएम किसान योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

आधार कार्ड
मूल निवास प्रमाण पत्र
बैंक खाता पासबुक
पैन कार्ड
आय का प्रमाण पत्र
खेत की जमीन से संबंधित कागजात
अन्य आवश्यक दस्तावेज

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

  • आवेदन की प्रक्रिया के अंतर्गत सबसे पहले आवेदक को ऑफिसियल वेबसाइट पर चले जाना है।
  • अब फार्मर्स कॉर्नर के अंतर्गत आपको कुछ ऑप्शंस दिखाई देंगे इन्हीं के साथ आपको न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन मिलेगा तो उसके ऊपर क्लिक कर देना है।
  • अब आपको अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज कर देना है। कैप्चा कोड को दर्ज कर देना है अपने मोबाइल नंबर को दर्ज कर देना है अपने राज्य का चुनाव कर लेना है तथा गेट ओटीपी वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • अब ओटीपी को दर्ज कर देना है फिर आपके सामने फॉर्म ओपन हो जाएगा फार्म में मांगी गई जानकारीयो को दर्ज करना है। जिन जानकारीयो को सेलेक्ट करने के लिए कहां जाए उन्हें सेलेक्ट कर लेना है।
  • अब सबसे अंतिम में फॉर्म को सेव कर देना है। और फॉर्म का एक प्रिंटआउट निकलवाकर अपने पास सुरक्षित रख लेना है।

पीएम किसान योजना के लिए आवेदन करने की जानकारी भी हमने आपको बताई है आवेदन करने में किसी प्रकार की समस्या आने पर आप ऑफलाइन भी किसी भी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर आवेदन करवा सकते हैं पीएम किसान योजना से संबंधित अगर कोई सवाल है तो उसे आप कमेंट बॉक्स के माध्यम से जरूर पूछे। आपके संपर्क के किसान भाइयों के साथ भी इस लेख को शेयर करें।

  social whatsapp circle 512WhatsApp Group Join Now
2503px Google News icon.svgGoogle News  Join Now
Spread the love