PM Kisan Yojana: किसान 30 सितंबर से पहले पूरा करे यह काम, वरना नहीं मिलेंगे किस्त के पैसे

राशि, इस दिन खाते में आएंगे 15वीं किस्त के 2000!
आप पीएम किसान के लिए ईकेवाईसी ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से करवा सकते हैं। ऑफलाइन के लिए नजदीकी सीएससी सेंटर जाना होगा, वही ऑनलाइन के लिए योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

PM Kisan 15 Installment Update : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त से पहले किसानों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। अगर अब तक आपने ईकेवायसी की प्रक्रिया पूरी नहीं की है तो 30 सितंबर के पहले पूरी कर लें वरना किस्त अटक सकती है। इसके अलावा भूमि सत्यापन और आधार कार्ड का बैंक अकाउंट से लिंक होना भी अनिवार्य कर दिया गया है, जिससे सत्यता की पूरी जांच हो सके।अगर किसान ये तीनों काम नहीं करते है तो अगली किस्त का लाभ नहीं मिलेगा।

भूमि सत्यापन का काम करवाने के लिए आप अपने नजदीकी कृषि कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं।इसके अलावा पंजीकरण के समय नाम, जेंडर, आधार नंबर, पते आदि की गलती न करें वरना आप अगली किस्त के लाभ से वंचित रह सकते हैं। गलत तरीके से आवेदन न करें, अन्यथा रद्द हो जाएगा ।अगर आप किस्त का लाभ चाहते हैं, तो आपको ध्यान रखना है कि आवेदन फॉर्म में किसी तरह की कोई गलती न करें। नाम अंग्रेजी में लिखें, जेंडर ठीक भरें और साथ ही आधार नंबर और बैंक खाता संख्या भी ठीक लिखें। वरना आप किस्त के लाभ से वंचित रह सकते हैं।

कब खाते में आएंगे 15वीं किस्त के 2000-2000?

योजना के नियमानुसार, पहली किस्त अप्रैल-जुलाई के बीच , दूसरी अगस्त से नवंबर के बीच और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच दी जाती है, ऐसे में संभावना है कि अक्टूबर के अंत या फिर नवंबर के आगामी सप्ताह में अगली किस्त के 2000 रुपए किसानों के खाते में भेजे जा सकते है , हालांकि फाइनल डेट की अधिकारिक पुष्टि होना बाकी है।किसान pmkisan.gov.in पर जाकर अपडेट चेक करते रहें।

हेल्पलाइन नंबर जारी

पीएम किसान योजना संबंधी किसी भी तरह की समस्या पर किसान ईमेल आईडी [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं। पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 के जरिए कॉन्टेक्ट कर सकते हैं।

ऐसे करें eKYC

पीएम-किसान की आधिकारिक वेबसाइट www.pmkisan.gov.in पर जाएं।
इसके बाद होमपेज के दाएं तरफ ईकेवाईसी विकल्प पर क्लिक करें।
अब अपना आधार कार्ड नंबर और कैप्चा कोड डालें और सर्च पर क्लिक करें।
इसके बाद आधार कार्ड से जुड़ा मोबाइल नंबर दर्ज करें।
‘Get OTP’ पर क्लिक करें और दिए गए बॉक्स में OTP दर्ज करें।