Kisan News: गाय भैंस पर भी आसानी से लें सकते हैं पैसा,गाय पर 90,783 और भैंस पर 95249 रूपए करें प्राप्त, देखें प्रकिया

अगर वहां गाय रह रही है तो घर की कीमत 90,783 होगी। इसी तरह अगर भैंस है तो किसान को 95,249/- रुपये मिलते हैं, यह 2024 तक किसानों की आय दोगुनी करने का सरकार का नया फैसला है।मछली, मुर्गी पालन, भेड़, बकरी, मवेशी और भैंस उन वस्तुओं में से हैं जिन्हें पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत वित्तपोषित किया जा सकता है। केंद्र सरकार ने राज्य सरकार के सहयोग से इस किसान क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत की है।

ऋण का उद्देश्य किसानों के बीच बड़े पैमाने पर पशुपालन को बढ़ावा देना है। पशु किसान क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हुए, कार्डधारक पशुधन ऋण के लिए बिना किसी संपार्श्विक के 1.60 लाख रुपये तक उधार ले सकते हैं।पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड धारकों के लिए 3% ब्याज सबवेंशन है। इस तरह इस कार्यक्रम के तहत जिन किसानों के क्रेडिट कार्ड जारी किए गए हैं, उन्हें इससे काफी फायदा हुआ है।

बैंक में वे अपने क्रेडिट कार्ड को डेबिट कार्ड के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। इस क्रेडिट कार्ड के तहत पशुपालकों को 60,249/- तक उधार लेने का अवसर मिलेगा, और गायों को इस कार्ड के तहत 40,783/- तक उधार लेने का अवसर मिलेगा।भेड़-बकरियों के लिए 4,063/- का शुल्क है। सूअर 16327/- का ऋण ले सकते हैं और मुर्गे 720/- का ऋण ले सकते हैं। एक वर्ष के निश्चित अंतराल पर ब्याज का भुगतान करने के बाद, लाभार्थी अगले ऋण के लिए पात्र होगा।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड से आप बिना ब्याज चुकाए 1.60 लाख रुपये तक का कर्ज प्राप्त कर सकेंगे। इस कार्यक्रम के तहत किसानों को दिए गए ऋण पर 7% ब्याज दर लागू होती है। केंद्र सरकार द्वारा 3% सरकारी अनुदान दिया जाता है, जबकि राज्य सरकार द्वारा 4% रियायत दी जाती है। क्रेडिट कार्ड इस तरह से ब्याज मुक्त ऋण प्रदान करते हैं।

  social whatsapp circle 512WhatsApp Group Join Now
2503px Google News icon.svgGoogle News  Join Now
Spread the love