Kisan Schemes 2023: किसानों को फ्री में मिलेंगे सभी सब्जियों के बीज, यहां करें आवेदन और उठाएं लाभ

Government Schemes: किसानों के लिए अच्छी खबर है। राजस्थान के किसानों को बीज के लिए नहीं भटकना पड़ेगा। राजस्थान सरकार किसानों को फ्री में सब्जियों के बीज देगी। राज्य सरकार 20 लाख किसानों को मुफ्त सब्जियों के बीज किट उपलब्ध कराएगी। इस पर राजस्थान उद्यानिकी विकास मिशन के तहत FY24 में कृषक कल्याण कोष से 60 करोड़ रुपये खर्च होंगे। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इस संबंध में प्रस्ताव को मंजूरी दी है।

मुख्यमंत्री की मंजूरी से राज्य के 5 लाख किसानों को 500 वर्गमीटर क्षेत्र में एकल फसल और 15 लाख किसानों को 100 वर्गमीटर क्षेत्र के लिए कॉम्बो किचन गार्डन किट (Combo Kitchen Garden Kit) उपलब्ध करवाए जाएंगे।

कॉम्बो किचन गार्डन किट में खरीफ फसल के लिए टिण्डा, भिण्डी, मिर्च, ग्वार, लौकी, टमाटर व बैंगन, रबी फसल के लिए पालक, गाजर, मिर्च, मटर, मूली, टमाटर व बैंगन तथा जायद फसल के लिए ककड़ी, टिण्डा, भिण्डी, लौकी व ग्वार के बीज शामिल हैं।

रबी सीजन 2023-24 के लिए 11 लाख किसान को मुफ्त में कॉम्बो किचन गार्डन बांटे जाएंगे। इसी तरह जायद-2024 के लिए 2 लाख किसान इससे लाभांवित होंगे। मुख्यमंत्री ने बजट वर्ष 2023-24 में इस संबंध में घोषणा की थी।

यहां करें संपर्क

राजस्थान के किसान फ्री बीज योजना का लाभ उठाने के लिए बागवानी विभाग की वेबसाइट agriculture.rajasthan.gov.in पर विजिट कर सकते हैं।

  social whatsapp circle 512WhatsApp Group Join Now
2503px Google News icon.svgGoogle News  Join Now