किसानों की हुई बल्ले बल्ले: सरकार ने कर्जा माफ करने का किया ऐलान, बैंक से लिया गया सारा कर्ज होंगा माफ

Kisan Karj Mafi Big News : सरकार ने प्रदेश के किसानों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी का ऐलान किया है। जैसे कि आप सभी जानते हैं कि भारी वर्षा एवं ओलावृष्टि के कारण किसानों को फसल में काफी नुकसान उठाना पड़ा है। किसानों की फसलें नष्ट हो गई है। जिससे वह कृषि हेतु बैंकों से लिए गए लोन को चुकाने में असमर्थ है और किसानों को काफी आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में किसानों के लिए सरकार ने बड़ी खुशखबरी की घोषणा की है।

राज्य सरकार द्वारा ऐलान किया गया है कि राज्य के करीब 2 लाख से अधिक किसानों का कृषि के उद्देश्य से लिए गए कर्ज को माफ किया जाएगा। किसानों को भारी वर्षा एवं ओलावृष्टि के कारण हुए नुकसान की भरपाई होगी तथा उन्हें आगे की खेती करने हेतु प्रोत्साहन मिलेगा। बैंकों से लिया हुआ लोन माफ कराने के लिए आपको ऑनलाइन प्रक्रिया अपनानी होगी। जिसकी जानकारी नीचे दी गई है।

किसान कर्ज माफी योजना पात्रता मानदंड

Kisan Karj Mafi Yojana के लिए उत्तर प्रदेश के निवासी आवेदन कर सकते हैं। जिन किसानों ने कृषि हेतु भूमि पर लोन लिया है, उनका ₹2 लाख रुपये तक का ऋण माफ किया जाएगा। इस योजना से किसानों को आत्मनिर्भर बनाने तथा आर्थिक स्थिति में सुधार लाने का प्रयास है।

किसान कर्ज माफी लिस्ट 2023 में नाम कैसे चेक करें?

  • Kisan Karj Mafi Yojana List में अपना नाम चेक करने और स्थिति की जांच करने के लिए सबसे पहले आपको सरकार द्वारा शुरू की गई योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है।
  • आधिकारिक पोर्टल के होम पेज पर उपलब्ध ऋण मोचन की स्थिति देखें की लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद में आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा, जिसमें बैंक खाता विवरण, गांव, ब्लॉक, जिला, पंजीकृत मोबाइल नंबर आदि जानकारियां दर्ज करें।
  • इसके पश्चात आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा, जिसे वेरीफाई करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने किसान कर्ज माफी लिस्ट और स्थिति की जानकारी खुल जाएगी।