किसान कर्ज माफी 2023: पात्र किसानों की नई सूची हुई जारी, सरकार द्वारा जारी सूची में अपना नाम देखें

फसल ऋण सूची राज्य के हजारों किसानों को कर्जमाफी मिलेगी। पिछले कई दिनों से कर्जमाफी का इंतजार कर रहे किसानों को कर्जमाफी देने का फैसला किया गया है। आइए विस्तार से जानते हैं कि किसानों को यह कर्जमाफी कैसे मिलेगी। कोरोना और लॉकडाउन के कारण ग्रामीण क्षेत्रों की अर्थव्यवस्था भी चरमरा गई है. ऐसे में सरकार ने कर्जमाफी का फैसला कर किसानों को बड़ी राहत दी है.

इससे प्रदेश के 33 हजार 895 बकाया किसानों को लाभ होगा। उपमुख्यमंत्री अजित पवार की मौजूदगी में हुई बैठक में यह फैसला लिया गया. राज्य के सभी जिलों के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के किसानों के लिए सबसे बड़ी खुशखबरी राज्य के माननीय मुख्यमंत्री एकनाथ जी शिंदे ने आज कैबिनेट बैठक में एक बड़ा फैसला लिया. कर्जमाफी योजना में एक बड़े बदलाव की ब्रेकिंग न्यूज यह है कि किसानों का 1 लाख रुपये तक का कर्ज है।

फसल ऋण सूची 2023 (Crop Loan List 2023)

पल भर की बड़ी खबर बताई और उसके अनुसार अब हम कर्जमाफी नहीं होने जा रहे हैं कि कौन किसमें शामिल नहीं है और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि डेढ़ लाख रुपये तक का कर्ज है। यह घाटा हो रहा है। फसल ऋण सूची किसान इसके शिकार हो गए हैं। इससे अगर किसानों का आर्थिक चक्र बिगड़ता है तो सरकार ने कर्ज माफ करने का फैसला कर किसानों के लिए बेहद अहम फैसला लिया है.

सूची यह भी प्रकाशित की गई है कि राज्य के 33 हजार 895 बकाया किसानों को इस ऋण माफी योजना का लाभ दिया जाएगा और यह निर्णय सरकार की एक महत्वपूर्ण बैठक में लिया गया है. यह ऋण माफी सूची में नामित लाभार्थियों के लिए की जाएगी।