Kisan News: 73 लाख किसानों के बैंक खातों में डाली गई 2,000 रुपए की किस्त, देखिए आपका नाम

किसान कल्याण योजना: किसानों को सीधे आर्थिक तौर पर सहायता देने के लिए सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना चला रही है। जिसके तहत प्रत्येक किसान परिवार को प्रतिवर्ष तीन किस्तों में 6000 रुपए सालाना दिए जाते हैं। ठीक इसी योजना की तर्ज़ पर मध्य प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री किसान-कल्याण योजना चला रही है, जिसके तहत किसानों को सालाना 4,000 रुपए दो किस्तों में दिए जाते हैं, जिससे मध्य प्रदेश किसानों को प्रतिवर्ष 10 हजार रुपए मिलते हैं।

kisan Kalyan Yojana: योजना की दूसरी किस्त मुख्यमंत्री की चौहान ने आज विदिशा में आयोजित एक कार्यक्रम में किसानों के खाते में हस्तांतरित की।मुख्यमंत्री ने मध्य प्रदेश के 73 लाख किसानों के खातों में मुख्यमंत्री किसान-कल्याण योजना की राशि 1 हजार 465 करोड़ रुपये सिंगल क्लिक से अंतरित कर दी है।साथ ही 80 करोड़ 95 लाख 21 हजार रूपये के विकास कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास भी किया।

किसान परिवार को अब एक साल में मिलेंगे 22 हजार रुपए

मुख्य मंत्री ने इस अवसर पर कहा कि हमारी सरकार किसान हितैषी सरकार हैं।पिछले सवा 2 साल में हमारी सरकार ने फसल बीमा, राहत राशि उद्यानिकी, सोलर पंप और बिजली सब्सिडी जैसी अनेक योजनाओं में 2 लाख 25 हजार 837 करोड़ रुपये किसानों के खाते में डाले हैं।उन्होंने बताया कि किसान परिवार के घर में अभी तक 6 हजार रूपये प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि और 4 हजार रूपये मुख्यमंत्री किसान-कल्याण योजना के प्राप्त हो रहे थे।

किसान कल्याण योजना 2023: अब इन किसान परिवारों को 12-12 हजार रूपये लाड़ली बहना योजना के भी मिलेंगे।इस प्रकार एक साल में किसान परिवार को 22 हजार रुपये वार्षिक मिलना शुरू होंगे।लाड़ली बहना योजना में हर साल 12 हजार करोड़ रुपये और 5 साल में 60 हजार करोड़ रुपये व्यय किये जाएँगे।

स्त्रोत – ekisan.net