KCC: पशु पालन करने वाले किसानों को सरकार दे रही फ्री क्रेडिट कार्ड, देखिए इसके लाभ और आवेदन की प्रक्रिया

Kisan Credit Card: केंद्र सरकार द्वारा किसानों की आय दोगुनी करने और किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के उद्देश्य से किसान क्रेडिट कार्ड की शुरुआत की गई है। इसी के अंतर्गत अब केंद्र सरकार द्वारा दोबारा किसान क्रेडिट कार्ड योजना को अपडेट किया गया है जिसके तहत पशु पालन करने वाले किसानों को केंद्र सरकार की ओर से क्रेडिट कार्ड निशुल्क दिया जा रहा है। आज के समय में पशुपालन क्षैत्र तेजी से विकास कर रहा है। इसके साथ ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा भी पशुपालन उद्योग को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न प्रयास किए जा रहे हैं।

Kisan credit card Yojana: पशुपालन ने पिछले कुछ दशकों में देश भर में एक फलते-फूलते क्षेत्र के रूप में पहचान बनाई है। देश में अब लोगों द्वारा पशुपालन के व्यवसाय करने में रुचि दिखाई जा रही है। ग्रामीण क्षेत्रों के अधिकांश लोग खेती और पशुपालन करके ही अपने जीवन का निर्वाह करते हैं। पशुपालन में आजकल बकरी पालन सबसे अधिक लोकप्रिय होने लगा है। गाय, भैंस, बकरी और भेड़ आदि का पालन गांव के लोगों द्वारा किया जाता है। पशुपालन क्षेत्र तेजी से विकास कर रहा है। इन निष्कर्षो के बावजूद, दुनिया भर में पशुपालन उद्योग का और विस्तार करने के लिए केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा महत्वपूर्ण कदम उठाए जा रहे हैं।

Kisan credit card Yojana: केंद्र सरकार द्वारा किसानों की आय दोगुनी करने के प्रयास में पशु क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत की गई है। केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई पशु क्रेडिट कार्ड योजना केंद्र सरकार की किसान क्रेडिट कार्ड के समान ही है। केंद्र सरकार की पशु क्रेडिट कार्ड योजना पशुपालकों को कम ब्याज दरों पर ऋण प्रदान करती है। पशु क्रेडिट कार्ड योजना सबसे पहले शुरू करने वाला राज्य हरियाणा है। इसको लेकर सरकार द्वारा किसानों को पशु क्रेडिट कार्ड वितरित करना भी शुरू कर दिया गया है। हरियाणा सरकार ने आने वाले समय में 10 लाख पशु किसान क्रेडिट कार्ड जारी करने का लक्ष्य रखा है।

जानिए क्या है किसान क्रेडिट कार्ड

Kisan credit card Yojana: पशु क्रेडिट कार्ड योजना का मुख्य उद्देश्य उन किसानों की सहायता करना है जो पशुपालन करने का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं या पशुपालन करने में रूचि दिखा रहे हैं। किसानों को भैंस पालने, गाय पालने, बकटी पालने, भेड़ पालने, मुर्गी पालन और मछली पालन के लिए ऋण दिया जाता है। पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना किसान क्रेडिट कार्ड योजना (केसीसी) के समान है ताकि किसान क्रेडिट कार्ड योजना (केसीसी) के तहत किसानों को बहुत कम ब्याज दरों पर ऋण जाटी किया जा सके।पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत पशुपालकों को समर्थन देने के लिए पशुपालन के लिए बहुत कम ब्याज दरों पर किसानों को ऋण जारी किया जाता है। पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत किसान को मिलने वाले प्रत्येक ऋण को किश्तों में चुकाने की उम्मीद है। किसान क्रेडिट कार्ड प्रणाली के तहत, किसानों को प्रति पशु ऋण लेने की अनुमति है।

जानिए कैसे करे क्रेडिट कार्ड पाने के लिए आवेदन और क्या लगेंगे आवश्यक दस्तावेज

Kisan credit card Yojana: किसानों को पशु क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए बैंक जाना पड़ता है, जहां वे इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। पशु क्रेडिट कार्ड योजना का आवेदन पत्र बैंक में ही मिल जाएगा, साथ ही केवाईसी दस्तावेजों में शामिल होने वाले अन्य दस्तावेज, आधार कार्ड, पेन कार्ड, वोटर आईडी आदि। पशु क्रेडिट का मूल्य पशु के आधार पर प्रदान किया जाएगा।