किसानो के लिए खुशखबर अब फ्री में मिलेगा 150kg चावल राज्य सरकार ने किया ऐलान » Kisan Yojana » India's No.1 Agriculture Blog

किसानो के लिए खुशखबर अब फ्री में मिलेगा 150kg चावल राज्य सरकार ने किया ऐलान

4.3/5 - (3 votes)

किसानो के लिए खुशखबर अब फ्री में मिलेगा 150kg चावल राज्य सरकार ने किया ऐलान, छत्तीसगढ़ समेत देश के तमाम राज्यों ने इस साल सूखे की मार झेली. इसके चलते धान के रकबे में भी गिरावट दर्ज की जा रही है. अब इसी कड़ी छत्तीसगढ़ सरकार किसानों की मदद करने के लिए आई है. सरकार ने किसानों को फ्री में चावल मुहैया कराने का निर्देश दिया है.

कमजोर मॉनसून के चलते इस साल खरीफ फसलों को भारी नुकसान पहुंचा था. परिणाम के तौर पर इस बार धान के उत्पाद में भी रिकॉर्ड कमी दर्ज की जा रही है. कई किसानों की पूरी फसल बर्बाद हो गई है. छत्तीसगढ़ में भी सूखे जैसे हालात रहे हैं. इसी को देखते हुए छत्तीसगढ़ सरकार किसानों की मदद के लिए आगे आई है. भूपेश बघेल सरकार द्वारा किसानों को 150 किलो फ्री चावल देने का फैसला किया है.

‘किसान तक’ वेबसाइट के मुताबिक, छत्तीसगढ़ सरकार ने राशन कार्ड धारकों को 150 किलो फ्री चावल देने का निर्णय लिया है. भूपेश बघेल सरकार के इस फैसले के बाद राज्य में राशन कार्ड लाभार्थियों को 135 से 150 किलो तक चावल मिलेगा. पहले यह महज 35 किलो फ्री चावल मिलता था. राज्य सरकार का ये फैसला केवल बीपीएल कार्ड धारकों के लिए ही है. अगर आप छत्तीसगढ़ के निवासी हैं तो इस योजना के लिए पात्र हो सकते हैं.

कृषि मंत्रालय द्वारा पेश किए गए आंकड़े के मुताबिक, इस साल 15 जुलाई तक धान के रकबे में 17.4% गिरावट दर्ज की गई थी. वहीं, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल में धान के रकबे में बीते साल के मुकाबले 31% तक की कमी देखने को मिली थी.

1058386

छत्तीसगढ़ के अलावा अन्य राज्यों में खरीफ की फसलों को भारी नुकसान पहुंचा था. उत्तर प्रदेश के 62 से ज्यादा जिले सूखे की मार झेल चुके हैं. वहीं बिहार और झारखंड में भी सूखे की भयंकर स्थिति रही है. झारखंड में तो सरकार ने किसानों ने धान की फसल की जगह अन्य फसलों के विकल्प तलाशने का निर्देश दिया था. बिहार और झारखंड दोनों जगह सूखे की मार झेल रहे किसानों को 3500 रुपये की आर्थिक सहायता भी देने का निर्देश दिया गया था.

Source by – betul media

  social whatsapp circle 512WhatsApp Group Join Now
2503px Google News icon.svgGoogle News  Join Now
Spread the love