Strawberry ki kheti: 70 दिनों की इस खेती से कमा सकते है लाखो रूपये, कम समय में अधिक पैसा कमाए » Kisan Yojana » India's No.1 Agriculture Blog

Strawberry ki kheti: 70 दिनों की इस खेती से कमा सकते है लाखो रूपये, कम समय में अधिक पैसा कमाए

5/5 - (1 vote)

Strawberry ki kheti: 70 दिनों की इस खेती से कमा सकते है लाखो रूपये, कम समय में अधिक पैसा कमाए, हरियाणा के हिसार के स्याहड़वा गांव के किसान सुरेंद्र सिंह बड़े स्तर पर स्ट्रॉबेरी की खेती कर रहे हैें. तकरीबन 10 एकड़ में उन्होंने इस फसल को लगा रखा है. इससे हासिल उपज को शॉपिंग मॉल या स्टोर्स को सप्लाई कर बढ़िया मुनाफा कमा रहे हैं.पंरपरागत फसलों में लगातार कम होते मुनाफे को देखते हुए किसान नई फसलों की तरफ रूख कर रहे हैं. कई फसल इस तरह की भी हैं, जो कम वक्त में बढ़िया मुनाफा दे जाती हैं. स्ट्रॉबेरी भी इन्हीं फसलों में से एक है, जिससे आप 60 से 70 दिनों में बंपर मुनाफा कमा सकते हैं.

हरियाणा के हिसार के स्याहड़वा गांव के किसान सुरेंद्र सिंह स्ट्रॉबेरी की खेती से बढ़िया मुनाफा कमा रहे हैं. इसके सहारे वह कई किसानों और ग्रामीणों को रोजगार भी मुहैया करा रहे हैं. सुरेंद्र के मुताबिक, उन्होंने 2 एकड़ में स्ट्रॉबेरी की खेती की शुरुआत की थी. अब वह तकरीबन 10 एकड़ में इसकी खेती कर रहे हैं.

देखे स्ट्रॉबेरी की औसतन कीमत क्या होती है (See what is the average cost of strawberries)

सुरेंद्र सिंह स्ट्रॉबेरी के तैयार फल को शॉपिंग मॉल या स्टोर्स को सप्लाई करते हैं. मार्केट में स्ट्रॉबेरी औसतन कीमत 80 से 100 रुपये प्रति किलो रेट के हिसाब से मिलती है. यह फल स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है. डॉक्टर्स भी कई तरह की बीमारियों में इसके सेवन की सलाह देते हैं. साथ ही इससे कई तरह के उत्पाद भी तैयार होता है.

How much money can be earned in one acre

देखे इस स्ट्रॉबेरी खेती से आप एक एकड़ से कितने रूपये तक कमा सकते है (See how much you can earn from one acre from this strawberry farming)

सुरेंद्र सिंह स्ट्राबेरी के उत्तम एवम नवीन किस्में कैलिफोर्निया से आयात करते हैं. इसके बाद वह अपनी नर्सरी तैयार करते हैं. इसमें प्रति एकड़ लगभग 5 लाख रुपये का खर्च आता है. लागत निकालकर उन्हें प्रति एकड़ 1 से 3 लाख का मुनाफा हो जाता है. इसा अर्थ ये हुआ कि वह औसतन 10 एकड़ से 30 लाख तक का मुनाफा कमा लेते हैं.

sb ofra

देखे इस खेती के लिए क्या क्या जरुरी होता है (See what is needed for this farming)

स्ट्रॉबेरी की खेती के लिए पहले इसकी नर्सरी तैयार होती है, फिर तीन फीट का बेड बनाया जाता है. इसके बाद एक बेड पर स्ट्रोबेरी की तीन लाइन लगाई जाती है. प्लांट से प्लांट की दूरी 25 सेंटीमीटर होती है. प्लांट सरवाइव कर जाता है ड्रिप से सिंचाई की जाती है. तकरीबन 60 दिनों में इससे फल आने लगता है. इसे मार्केट में बेच किसान बंपर मुनाफा कमा सकते हैं.

source by – Betul update

  social whatsapp circle 512WhatsApp Group Join Now
2503px Google News icon.svgGoogle News  Join Now
Spread the love