Business Idea: 40 हजार रुपये महिना कमाएं मात्र 10 हजार की लागत से, दुकान की नहीं हैं जरूरत

Business Idea: ये बिजनेस खासकर गाँव घर के बुजुर्गों और नौजवानों के लिए हैं, चुकी गाँव घर के नौजवान और बुजुर्ग लोग अक्सर बाहरी राज्यों में जाकर 10 हजार कमाने में मजबूर हैं।

जबकि एक उदाहरण से समझें तो गाँव के निकटतम मार्केट से आप महीने के 40 – 50 हजार रुपये की कमाई सुनिश्चित कर सकते हैं, इसके लिए बस एक स्मॉल बिजनेस का शुरूआत करना होगा।

चुकी अधिकत्तर लोगों को लगता हैं, की बिजनेस शुरू करना चुनौतीपूर्ण कार्य हैं, इसके अलावे इनवेस्टमेंट भी अधिक लगता हैं और तो और दुकानों की भी आवश्यकत्ता होती हैं।

जबकि हम ऐसे Small Business Idea का जिक्र कर रहें हैं, जिसकी शुरूआत करके यकीनन महीने के 40 हजार से अधिक की कमाई सुनिश्चित किया जा सकता हैं।

जबकि पूंजी महीने भर की सैलरी से शुरूआत कर सकते हैं, और दुकान की भी जरूरत नहीं पड़ने वाला हैं, तो आइए लेख के माध्यम से इस बिजनेस का अध्ययन करते हैं।

इसे अवश्य पढ़ें: – सोयाबीन की आवक में तेजी देख भाव में आया बड़ा बदलाव देख भाव

शुरू करें ये बिजनेस

हमारी बिजनेस आपको थोड़ा – सा अटपटा लग सकता हैं, परंतु यकीन मानिए इन छोटे बिजनेस से आप गाँव घर में रहकर अच्छी कमाई कर सकते हैं।

दरअसल हम चाय की बिजनेस के बारें में बता रहें हैं, हमारे मोहल्ले का एक लड़का हैं, जिसका नाम अर्जुन हैं, उसने चाय का बिजनेस बस स्टैंड के सामने खोला हैं।

आप यकीन नहीं कर पाएंगे वो एक – एक दिन के 26,00 रुपये की कमाई कर रहा हैं, चौंकिए मत ये हकीकत हैं और हम बताएंगे की कैसे आप भी इस बिजनेस को शुरू कर सकतें हैं।

हलाकी आपको ये भी बता दे की अर्जुन ने कोई दुकान को किराए पर नहीं लिया बल्कि वो एक चार पहिया ठेले के मदद से बिजनेस करता हैं।

वो रोज सुबह 8 बजे अपनी चाय का दुकान लगाता हैं और मजे से शाम के 6 बजे तक कारोबार करता हैं, वो पहले 12 से 15 हजार कमाने के लिए अलग शहर जाया करता था।

परंतु आज वो अपना खुद का स्मॉल बिजनेस स्थापित कर चुका हैं और आप भी इस बिजनेस को स्थापित कर सकते हैं और मोटी कमाई करना शुरू कर सकते हैं।

ऐसे शुरू करें इस बिजनेस को

  • सर्वप्रथम 10 से 12 हजार रुपये की पूंजी जुटाना होगा, फिर आपको चाय की तमाम सामग्री को मार्केट से खरीदना होगा।
  • चाय की सामग्री में आप चीनी, चायपत्ति, नींबू, मिल्क, इलांची, गोलमिर्च, डिस्पोजल ग्लास खरीदे, इसके अलावे अपनी चाय की सेटअप के लिए समान खरीदना होगा।
  • जिसमें आप चाय बनाने के लिए गैस चूल्हा, बर्तन और एक चार पहिये ठेले को किराए पर अथवा पर्सनल खरीद सकते हैं।
  • आपकी चाय का सेटअप हो चुका हैं, परंतु अब आपको लोकेशन चुनना होगा, क्युकी लोकेशन अच्छी रहेगी जहां लोग ज्यादा आते हैं तो कमाई ज्यादा होगी।
  • लोकेशन में आप बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, अस्पताल, ब्लॉक जहां सरकारी काम काज होता हैं, इसके अलावे आप मार्केट के भीड़भाड़ इलाके को फाइंड आउट करें।
  • फिर अपनी चाय की दुकान स्थापित करें, और चाय बनाकर बेचना शुरू करें, ध्यान रहें आपकी चाय की गुणवत्ता पर जरूर ध्यान देवें।
  • चुकी लोगों को स्वादिष्ट चाय काफी पसंद होता हैं, आप लाल चाय और मिल्क चाय दोनों बनाएं जितनी सुविधा आप प्रदान करेंगे, ग्राहक उतना ज्यादा आकर्षित होगी।

इस बिजनेस की डिमांड और कमाई

बात आती हैं डिमांड की तो चाय की डिमांड कभी भी कम नहीं होती हैं, चुकी अक्सर लोग मार्केट में भी चाय पीने के लिए चाय की दुकानों पर जाया करते हैं।

चाय को बच्चे, नौजवान और बुजुर्ग सभी लोग पीते हैं, इसलिए इस बिजनेस की डिमांड हमेशा से बरकरार रहती हैं।

कमाई के मामले में आप महीने के 40 हजार रुपये से ज्यादा कमा सकते हैं, क्युकी एक कप चाय 5 रुपये से 8 रुपये और अधिकत्तम 10 से 12 रुपये के बीच बिकती हैं।

उम्मीद हैं आप चाय की बिजनेस शुरू करेंगे और आत्मविश्वास से लंबे समय तक सफलता को हासिल करते रहेंगे, हमारा उदेश्य हैं की लोग खुद का बिजनेस स्थापित करें।