किसान समाचार: मिर्ची की खेती से भी मिलता है अधिक लाभ, मिर्ची की विभिन्न किस्में और उनकी खासियत देखें

2 Min Read
खबर शेयर करें

चटपटा खाने की बात करें तो मिर्च सबसे ज्यादा जरूरी हो जाती है। पूरे विश्व में कई तरह की मिर्च पायी जाती हैं। मिर्च का प्रयोग हम खाने और दवाइयों में भी करते हैं। बात घर के खाने की हो या कुछ दिलचस्प मजेदार डिश बनाने की हम उसका जायका बढ़ाने के लिए मिर्च का उपयोग करना कभी नहीं भूलते और अगर बात चटपटा खाने की आ जाये तो एक्स्ट्रा मिर्ची की याद आ ही जाती है। आज हम आपको आपके किचन की इसी मिर्ची के बारे में बताने जा रहे हैं। पूरे विश्व में यह अलग-अलग प्रकार की होती है और सभी के तीखेपन में भी अंतर होता है। तो आइये जानते हैं देश-विदेश की सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली मिर्चियों के नाम और उनकी खासियत

मिर्ची की सर्वश्रेष्ठ किस्में और उनकी खासियत

कैरोलिना रीपर

इस मिर्च को दुनिया का सबसे ज्यादा तीखा होने का रिकॉर्ड प्राप्त है। यह मिर्च कैप्सिकम चिनेंस नामक पौधे की एक किस्म से अमेरिकी ब्रीडर एंड करी द्वारा विकसित कर बनाया
गया है।

बिच्छू बुच टी

यह मिर्च शिमला मिर्च की एक किस्म है। यह भी खाने में बहुत तीखी होती है।नागा वाईपर- मिर्च की यह किस्म इंग्लैंड की एक कंपनी कर्क, कुम्ब्रिया में एक किसान द्वारा विकसित की गयी थी। 2011 तक इस मिर्च को दुनिया की सबसे तीखी मिर्च का खिताब प्राप्त था लेकिन अब यह खिताब कैरोलिना रीपर को प्राप्त है।

भूत मिर्ची

यह मिर्च भारत में होती है। 2007 तक इस मिर्च को दुनिया की सबसे ज्यादा तीखी मिर्च का खिताब मिला हुआ था लेकिन धीरे-धीरे यह दूसरी मिर्चों के पास चला गया।थाई चिली- इस मिर्च को चिड़िया की आंख मिर्च भी कहा जाता है। यह मैक्सिको की कैप्सिकम प्रजाति की एक किस्म है।

केयेन मिर्च

यह एक प्रकार की शिमला मिर्च ही होती है। यह 10 से 12 सेमी लम्बी होती है। इसका उपयोग मसालों के साथ-साथ आयुर्वेदिक दवाओं को बनाने में भी किया जाता है।


खबर शेयर करें
Share This Article
By Harry
Follow:
नमस्ते! मेरा नाम "हरीश पाटीदार" है और मैं पाँच साल से खेती बाड़ी से जुड़ी हर प्रकार की जानकारी, अनुभव और ज्ञान मैं अपने लेखों के माध्यम से लोगों तक पहुँचाता हूँ। मैं विशेष रूप से प्राकृतिक फसलों की उचित देखभाल, जलवायु परिवर्तन के प्रभाव का सामना, और उचित उपयोगी तकनीकों पर आधारित लेख लिखने में विशेषज्ञ हूँ।