किसानों को मिलेगा 2900 करोड़ रूपए का फसल बीमा का लाभ, 25 लाख किसानों को मिलेगा लाभ, देखें अपना नाम

3 Min Read
खबर शेयर करें

लाखों किसानों के लिए अच्छी खबर है।।उन्हें फसल बीमा की राशि भेजी जाएगी। इसके लिए प्रक्रिया को पूरा कर लिया गया है। 2900 करोड़ रुपए भेजे जाने के साथ ही उन्हें इसका लाभ मिलेगा।

प्रदेश के किसानों के लिए अच्छी खबर है। मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुरूप किसानों को फसल बीमा का लाभ मिलेगा। इसके लिए तैयारी पूरी कर ली गई है। 25 लाख किसानों को अगले महीने 2900 करोड़ रुपए का फसल बीमा उपलब्ध कराया जाएगा। 2021- 22 में प्राकृतिक आपदा से प्रभावित हुए खरीफ और रबी फसल के लिए फसल बीमा उपलब्ध कराई जा रही है।

बीमा कंपनी को दावे प्रस्तुत करने के निर्देश दिए थे
वही फसलों के प्रभावित होने के बाद शिवराज सरकार द्वारा सर्वे कराकर बीमा कंपनी को दावे प्रस्तुत करने के निर्देश दिए थे। जिसे अंतिम रूप दे दिया गया है। वहीं मध्य प्रदेश सरकार द्वारा कार्यक्रम के द्वारा यह राशि किसानों के खाते में अंतरित की जाएगी।

प्रदेश के 44 लाख से अधिक किसानों द्वारा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत बीमा कराया गया था। वहीं पिछले साल ओलावृष्टि और अतिवृष्टि के कारण खरीफ की फसलें बड़े पैमाने पर प्रभावित हुई थी। फसलों को काफी नुकसान पहुंचा था। इस पर सरकार द्वारा सर्वे के निर्देश दिए गए थे। वहीं बीमा कंपनी को दावे प्रस्तुत किए गए थे, जिसके परीक्षण का कार्य पूरा कर लिया गया है। वही बीमा दावों को अंतिम रूप दे दिया गया।

सूची मिलने के बाद किसानों के खाते में राशि जमा की जाएगी

इन किसानों को 2900 करोड़ रुपए का बीमा उपलब्ध कराया जाएगा। इसकी सूची इस महीने के अंत तक विभाग को उपलब्ध कराई जा सकती है। किसानों की सूची विभाग को मिलने के बाद किसानों के खाते में राशि जमा की जाएगी।

2022-23 की फसल बीमा की प्रक्रिया में तेजी

फसल बीमा का प्रस्ताव कृषि विभाग द्वारा मुख्यमंत्री कार्यालय को भेजा गया है। विभागीय अधिकारियों की माने तो 2022-23 की फसल बीमा की प्रक्रिया में तेजी लाई जा रही है। समय से पूर्व कार्य को पूरा कर लिया जाएगा। वहीं सितंबर से पहले राशि किसानों के खाते में जमा कराई जा सकती है।


खबर शेयर करें
Share This Article
By Harry
Follow:
नमस्ते! मेरा नाम "हरीश पाटीदार" है और मैं पाँच साल से खेती बाड़ी से जुड़ी हर प्रकार की जानकारी, अनुभव और ज्ञान मैं अपने लेखों के माध्यम से लोगों तक पहुँचाता हूँ। मैं विशेष रूप से प्राकृतिक फसलों की उचित देखभाल, जलवायु परिवर्तन के प्रभाव का सामना, और उचित उपयोगी तकनीकों पर आधारित लेख लिखने में विशेषज्ञ हूँ।