क्रेडिट कार्ड का लाभ अब मछली पालन और पशुपालन करने वालों को भी मिलेगा, ऐसे करें आवेदन और बनाएं क्रेडिट कार्ड

अगर आप मछली पालन और पशुपालन का काम करते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (PSU Bank) को निर्देश दिया कि वे पशुपालन और मछली पालन सेक्टर्स के लिए किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) जारी करें। वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) ने सरकारी बैंकों को अकाउंट एग्रीगेटर इकोसिस्टम को स्केल करने के लिए भी कहा है।

किसानों को उनकी खेती के खर्चों को पूरा करने के लिए समय पर और पर्याप्त लोन प्रदान करने के लिए अतिरिक्त सरलीकृत प्रक्रिया के माध्यम से आकस्मिक व्यय और सहायक गतिविधियों से संबंधित खर्चों को पूरा करना, उधारकर्ताओं को जरूरत के मुताबिक लोन प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करना।

कौन कर सकता है अप्लाई?

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) के लिए सभी किसान-व्यक्ति/संयुक्त उधारकर्ता जो मालिक किसान हैं। सीमांत किसान, जबानी पट्टेदार और बटाईदार और सेल्फ हेल्प ग्रुप अथवा किसानों का संयुक्‍त देयता समूह, जिसमें सीमांत किसान, बटाईदार किसान आदि शामिल हैं।

जरूरी दस्तावेज

  • आवेदन पत्र
  • दो पासपोर्ट आकार के फोटो
  • आईडी प्रूफ जैसे ड्राइविंग लाइसेंस/आधार कार्ड/मतदाता पहचान * पत्र/पासपोर्ट आदि। कोई एक दस्तावेज प्रस्तुत किए जाएं
  • पता जैसे ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड आदि
  • राजस्व प्राधिकारियों द्वारा विधिवत प्रमाणित भूमि का प्रमाण
  • फसल पैटर्न (उगाई गई फसलें) रकबे के साथ
  • 1.60 लाख रुपये/3.00 लाख रुपये से अधिक की लोन सीमा के लिए प्रतिभूति दस्तावेज, जैसा लागू हो. मंजूरी के अनुसार कोई अन्य दस्तावेज।

किसान क्रेडिट कार्ड के फायदे

Kisan Credit Card के तहत किसानों को 4% ब्याज दर पर 3 लाख रुपये तक का लोन मिलता है। कर्ज चुकाने के लिए भी काफी फ्लैक्सिबिलिटी मिली हुई है। कर्ज का वितरण भी काफी आसानी से हो जाता है। यह क्रेडिट उनके पास 3 सालों तक रहता है, फसल की कटाई के बाद किसान अपना लोन चुका सकते हैं। सबसे अच्छी बात किसानों को 1.60 लाख रुपये तक के लोन पर कोई कॉलेटरल नहीं देना होगा।

कैसे करें अप्लाई?

किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) के लिए अप्लाई करने का तरीका बहुत आसान है। जिस बैंक में अप्लाई करना है, उसकी ऑनलाइन वेबसाइट पर जाएं। इसमें आपको ऊपर जितने विकल्प दिखेंगे, उसमें किसान क्रेडिट कार्ड का ऑप्शन चुनें। ‘Apply’ के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद ऐप्लीकेशन फॉर्म का पेज खुलेगा। यहां आपको अपनी सारी डीटेल्स भरनी होंगी और सबमिट पर क्लिक करना होगा। ऑफलाइन ऐप्लीकेशन डालने के लिए आप सीधे बैंक जा सकते हैं। आपको यहीं पर ऐप्लीकेशन फॉर्म मिल जाएगा।