किसानों की सिंचाई की समस्या होंगी दूर, खेतों में आधी कीमत पर लगेंगे ट्रांसफार्मर, यहां करें आवेदन

मध्य प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना की शुरुआत की है, जिसके अंतर्गत किसानों को उनके खेतों पर बिजली कनेक्शन के साथ ट्रांसफार्मर लगवाया जाएगा।मध्य प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना की शुरुआत की है, जिसके अंतर्गत किसानों को उनके खेतों पर बिजली कनेक्शन के साथ ट्रांसफार्मर लगवाया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत किसानों को आधी कीमत पर ट्रांसफार्मर प्रदान किया जाएगा। इसके लिए कुछ आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होती है।

मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना आवेदन की प्रक्रिया

मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना के तहत ट्रांसफार्मर लगवाने के लिए निम्नलिखित आवश्यक दस्तावेज होते हैं: आधार कार्ड: यह आवश्यक है ताकि आपकी पहचान प्रमाणित की जा सके। समग्र आईडी: आपकी विद्युत वितरण कंपनी से प्राप्त आईडी को साझा करें। फोटो 04 no: आपके पास अपने फोटो की नयी 4 कॉपियां होनी चाहिए। स्टांप 500 रुपए: यह राशि किसान या किसानों के समूह द्वारा वहन की जाएगी।

घर का बिजली बिल: आपके घर का बिजली बिल आवश्यक है ताकि आपका पता प्रमाणित किया जा सके।

B1, B2, खसरा: आपके खेत के खसरा और सिंचाई स्त्रोत के साथ जितने भी दस्तावेज हैं, उन्हें साझा करें।

सिंचाई की कंप्लीट फाइल: यदि आपके पास सिंचाई के संबंधित दस्तावेज हैं, तो वे भी आवश्यक हैं।

योजना का फायदा

मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना के अंतर्गत किसानों को आधी कीमत पर तीन हॉर्स पावर और पांच हार्स पावर के विद्युत कनेक्शन मिलेगा। इसके तहत 25 kV ट्रांसफार्मर तीन हॉर्स पावर के लिए और 63 kV ट्रांसफार्मर पांच हार्स पावर के लिए लगाए जाएंगे।

कैसे करें आवेदन

आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। किसान अपने क्षेत्र के विद्युत वितरण केंद्र मुख्यालय, लाइनमैन, या सुपरवाइजर से संपर्क कर सकते हैं और योजना के तहत ट्रांसफार्मर लगवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना के तहत किसानों को बिजली कनेक्शन और ट्रांसफार्मर की सुविधा प्रदान करने से किसानों को बड़ा लाभ होगा, जिससे उनके खेतों का कामकाज और सिंचाई सुगम होगी। ध्यान दें: योजना की विवरण और आवश्यक दस्तावेज समय-समय पर बदल सकते हैं, इसलिए नवीनतम जानकारी के लिए स्थानीय विद्युत वितरण केंद्र से संपर्क करें।