Tubewell Yojana: किसानों को ट्यूबल कनेक्शन पर मिलेगा 50% पैसा, यहां करें आवेदन

कृषि पंप के लिए स्थाई बिजली कनेक्शन की अधोसंरचना विकास लागत का केवल 50% संबंधित किसान या किसान समूह को देना होगा। कृषि सेक्टर में सिंचाई का महत्वपूर्ण स्थान है, और इसके लिए बिजली कनेक्शन की आवश्यकता होती है। खुशखबरी है कि अब किसानों को कृषि पंप कनेक्शन पर 50% सब्सिडी मिल रही है। इस लेख में, हम आपको इस योजना के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे, जिसमें आवेदन कैसे करें, योजना के लाभ, और आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी शामिल है।

कृषि पंप कनेक्शन के लिए 50% सब्सिडी

कृषि पंप कनेक्शन के लिए सरकार द्वारा प्रदान की जा रही 50% सब्सिडी का लाभ किसानों को मिलेगा। इसके तहत, कृषि पंप के लिए स्थाई बिजली कनेक्शन की अधोसंरचना विकास लागत का केवल 50% संबंधित किसान या किसान समूह को देना होगा। शेष 40% राशि राज्य शासन वहन करेगा और 10% राशि विद्युत वितरण कंपनी की ओर से दी जाएगी।

इस योजना के तहत किसान 3 हॉर्स पावर या उससे अधिक क्षमता का स्थाई कृषि पंप कनेक्शन ले सकते हैं। इस योजना को दो वर्षों के लिए मंजूरी दी गई है। इस योजना के तहत प्रदेश के करीब 10,000 किसानों को इसका लाभ दिया जा जाएगा। इसमें किसान को कृषि पंप कनेक्शन की लागत का सिर्फ 50 प्रतिशत खर्च ही देना होगा।

कृषि पंप कनेक्शन के लाभ

• बिजली की सुविधा: किसानों को अब कम लागत पर बिजली की सुविधा मिलेगी, जिससे उनके फसलों की सिंचाई में बचत होगी।
• सब्सिडी: 50% सब्सिडी के साथ, किसानों को कृषि पंप कनेक्शन लेने में केवल आधी लागत आनी होगी, जिससे उनकी आर्थिक बोझ कम होगा।
• कृषि उत्पादन में वृद्धि: सिंचाई के अच्छे बिजली सप्लाई के कारण, किसान अधिक उत्पादन कर सकते हैं, जिससे उनकी आय बढ़ सकती है।

कृषि पंप कनेक्शन के लिए आवश्यक दस्तावेज

किसान का आधार कार्ड
किसान का आधार से लिंक मोबाइल नंबर
बी-1 या खसरा खतौनी की कॉपी

कृषि पंप कनेक्शन के लिए आवेदन कैसे करें

आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
योजना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें और आवेदन फार्म भरें।
आवेदन करते समय आवश्यक दस्तावेजों की स्कैन कॉपी ऑनलाइन भेजें।
अपने निकटतम कृषि विभाग से भी अधिक जानकारी प्राप्त करें।

कृषि पंप कनेक्शन की शिकायत कैसे करें

यदि आपको कृषि पंप के लिए बिजली कनेक्शन लेने में समस्या आ रही है, तो आप योजना के टोल फ्री नंबर 1912 पर कॉल कर सकते हैं या 07552551222 पर वाट्सएप करके अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं। कृषि पंप कनेक्शन पर 50% सब्सिडी के साथ, किसानों को सिंचाई के लिए बेहतर बिजली सुविधा मिल रही है। इसके लिए आवेदन करने के लिए आपको उपरोक्त जानकारी का पालन करना होगा। इस योजना से किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा और कृषि उत्पादन में वृद्धि होगी।