Kisan News: रोटोकल्टीवेटर पर सरकार दें रही बंपर सब्सिडी, किसान जल्दी यहां करें आवेदन

सरकार की ओर से किसानों को सब्सिडी पर कृषि यंत्र (agricultural machinery on subsidy) उपलब्ध कराए जा रहे हैं। इसके लिए शासन द्वारा कृषि यंत्र अनुदान योजना (krishi yantra anudan yojana) चलाई जा रही है। इस योजना के तहत किसानों को महंगे कृषि यंत्रों पर सब्सिडी मिलने से उन्हें यह यंत्र कम दाम में प्राप्त हो जाते हैं। अभी प्रदेश सरकार ने रोटोकल्टीवेटर पर सब्सिडी (Subsidy on Rotocultivator) के लिए आवेदन (Application for subsidy on rotocultivator) शुरू किए हैं। इच्छुक किसान राज्य सरकार की कृषि यंत्र अनुदान योजना के तहत आवेदन करके रोटोकल्टीवेटर खरीदने के लिए सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं।

खास बात यह है कि कृषि यंत्र अनुदान योजना (krishi yantra anudan yojana) के तहत रोटाेकल्टीवेटर (Rotocultivator) पर किसानों को भारी सब्सिडी दी जा रही है। रोटोकल्टीवेटर पर सब्सिडी (Subsidy on Rotocultivator) का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको राज्य सरकार की कृषि यंत्र अनुदान योजना के तहत आवेदन करना होगा। आवेदन के बाद लॉटरी निकाली जाएगी और इसके बाद चयनित किसानों की लिस्ट जारी कर उन्हें सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जाएगा। बता दें कि रोटोकल्टीवेटर के लिए आवेदन तकनीकी कारणों से देर से शुरू किए गए हैं लेकिन लॉटरी संपादन की तारीख यथावत रखी गई है।

क्या है रोटोकल्टीवेटर, किस काम आता है (What is Rotocultivator, what is it used for)

रोटोकल्टीवेटर (Rotocultivator) जुताई के काम आने वाला आधुनिक कृषि यंत्र (Modern Agricultural Machinery) है। इसकी सहायता से किसान अपने खेत की तैयारी आसानी से कर सकते हैं। इस आधुनिक यंत्र में रोटावेटर (Rotavator) व कल्टीवेटर (Cultivator) दोनों की विशेषताएं होती है इसलिए इसे रोटोकल्टीवेटर (Rotocultivator) कहा जाता है। इसके उपयोग से किसान खेत की मिट्‌टी को आगामी फसल बुवाई के लिए तैयार कर सकते हैं। यह एक ऐसी मशीन है जो खेत को दो बार में ही अच्छी तरह से तैयारी कर देती है। इसे एक बार सीधी दिशा में और दूसरी बार इसके विपरित दिशा में चलाया जाता है। इसमें रोलर लगा होता है जो मिट्‌टी को ठीक से मिलाने और समतल करने का काम करता है। जो खेत हैरो (harrow) और टिलर (tiller) से अच्छी तरह से तैयार नहीं होता है वह इस रोटोकल्टीवेटर की सहायता से आसानी से तैयार किया जा सकता है। खास बात यह है कि इस पर सरकार की ओर से भारी सब्सिडी (heavy subsidy) दी जा रही है।

रोटोकल्टीवेटर पर कितनी मिलेगी सब्सिडी (How much subsidy will be given on Rotocultivator)

राज्य सरकार की ओर से कृषि अनुदान योजना (krishi yantra anudan yojana) के तहत 40 से 50 प्रतिशत तक की सब्सिडी (subsidy) दी जाती है। इसमें अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति व महिला किसानों को प्राथमिकता दी जाती है। इन्हें सामान्य किसान से अधिक सब्सिडी दी जाती है। नियमानुसार इन्हें 50 प्रतिशत तक सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जाता है। यह सब्सिडी कृषि यंत्र की लागत पर दी जाती है। सब्सिडी की राशि की सटीक जानकारी के लिए आप ई-कृषि यंत्र अनुदान पोर्टल (e-krishi yantra anudan portal) पर दिए गए केलकुलेटर (calculator) के माध्यम से सब्सिडी की राशि जान सकते हैं।

रोटोकल्टीवेटर के लिए कितनी जमा करानी होगी धरोहर राशि

प्रदेश सरकार ने कृषि यंत्र अनुदान योजना में आवेदन (Application for Agricultural Equipment Grant Scheme) करने वाले किसानों के लिए धरोहर राशि (Security Amount) जमा करना जरूरी कर दिया है। यह राशि आपको आवेदन के साथ जमा करानी होगी। बिना धरोहर राशि के आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा और न ही आवेदन पर कोई विचार किया जाएगा। अत: धरोहर राशि का डीडी आवेदन के साथ अवश्य लगाएं। यह डिमांड ड्राफ्ट (Demand draft) आपको अपने जिले के सहायक कृषि यंत्री के नाम से बनवाना होगा। आपकी सुविधा के लिए हम खबर के अंत में जिलेवार कृषि यंत्री की सूची (District wise list of agricultural engineers) का लिंक दे रहे हैं आप इसकी सहायता से अपने जिले के कृषि यंत्री की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। रोटोकल्टीवेटर के लिए शासन की ओर से 5,000 रुपए की धरोहर राशि रखी गई है जिसका डिमांड ड्राफ्ट अपने जिले के कृषि यंत्री के नाम से बनवाकर आवेदन के साथ लगाना होगा। बिना धरोहर के आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।

रोटोकल्टीवेटर के लिए आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज (Document)

आवेदन करने वाले किसान का आधार कार्ड
आवेदक का किसान कार्ड
आवेदन करने वाले किसान का राशन कार्ड
किसान का आय प्रमाण-पत्र
खेत की जमीन के कागजात
किसान का रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर जो आधार से लिंक हो
बैंक खाता विवरण, इसके लिए बैंक पासबुक की प्रथम पेज की कॉपी
निर्धारित धरोहर राशि के डिमांड ड्राफ्ट की कॉपी

रोटोकल्टीवेटर पर सब्सिडी के लिए कैसे करें आवेदन

रोटोकल्टीवेटर की खरीद पर सब्सिडी (Subsidy on Purchase of Rotocultivator) का लाभ प्राप्त करने आपको इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके लिए राज्य के किसान ई-कृषि यंत्र अनुदान पोर्टल एमपी (E-Agriculture Equipment Grant Portal MP) पर आवेदन कर सकते हैं। आप इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://farmer.mpdage.org/Home/Index पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन 21 सितंबर 2023 से शुरू हो चुके हैं। इसके लिए आवेदन की अंतिम तिथि 2 अक्टूबर 2023 निर्धारित की गई है। योजना के तहत प्राप्त हुए आवेदनों में से लाभार्थी का चयन लॉटरी द्वारा किया जाएगा। इन कृषि यंत्रों के लिए चयनित लाभार्थियों की लॉटरी 3 अक्टूबर 2023 को निकाली जाएगी जिसे ई-कृषि अनुदान पोर्टल (e-krishi yantra anudan portal) पर प्रदर्शित कर दिया जाएगा।