इस दिवाली PM मोदी MP के लाखों के घर सपना पूरा करेंगे , सतना में होगा गृह प्रवेशम कार्यक्रम » Kisan Yojana » India's No.1 Agriculture Blog

इस दिवाली PM मोदी MP के लाखों के घर सपना पूरा करेंगे , सतना में होगा गृह प्रवेशम कार्यक्रम

Rate this post

दीपावली से दो दिन पहले आज धनतेरस को मध्यप्रदेश के लाखों हितग्राहियों के घर का बड़ा सपना पूरा होने वाला है। ऐसा इसलिए कि पीएम आवास योजनातंर्गत प्रदेश में निर्मित 4.5 लाख आवास बनकर तैयार हो गए हैं और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 4.5 हितग्राहियों को गृह प्रवेश कराएंगे। वह इस कार्यक्रम में वर्चुअली जुड़ेंगे। यह भव्य कार्यक्रम दोपहर तीन सतना जिले में आयोजित किया जाएगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी गृह-प्रवेशम के कार्यक्रम में सतना पहुंचकर शामिल होंगे।

जिले में गृह प्रवेश का कार्यक्रम बैड़ियाव ग्राम पंचायत में किया जाएगा। जिले में 589 ग्राम पंचायतों में गृहप्रवेशम कार्यक्रम अंतर्गत 8173 नवनिर्मित आवासों में दीये जलाकर, फीता काटकर, फूलो की रंगोलियां बनाकर या शंख बजाकर गृहवेश के कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। बता दें कि प्रधानमंत्री आवास (ग्रामीण) निर्माण में मध्यप्रदेश देश के अग्रणी राज्यों में शामिल है। प्रदेश में न केवल आवास निर्माण का कार्य तेजी से हो रहा है, बल्कि निर्माण गुणवत्ता का भी पूरा ध्यान रखा जा रहा है।

48 लाख आवास हो चुके हैं स्वीकृत
प्रदेश में योजना में अब तक 48 लाख ग्रामीण आवास स्वीकृत हुए हैं, जिनमें से 29 लाख आवास पूर्ण हो गये हैं। इन आवासों पर 35 हजार करोड़ से अधिक व्यय हुआ है। विशेष परियोजना में गुना एवं श्योपुर जिलों में 18 हजार 342 आवास स्वीकृत हुए हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के बजट में पिछले वित्त वर्ष की तुलना में इस वर्ष के बजट में 400 प्रतिशत की ऐतिहासिक वृद्धि की गई है। इस वित्त वर्ष में योजना पर अमल के लिए प्रदेश के लिये 10 हजार करोड़ रुपए का बजट प्रावधान है जिसमें 6 हजार करोड़ रुपए केन्द्र सरकार और 4 हजार करोड़ रुपए राज्य सरकार देगी।

images 35
  social whatsapp circle 512WhatsApp Group Join Now
2503px Google News icon.svgGoogle News  Join Now
Spread the love