LPG गैस के बाद अब पेट्रोल डीजल के भाव में आएंगी बड़ी गिरावट,इतने घट सकतें हैं दाम

पिछले हफ्ते सरकार ने 14.2 किलोग्राम के एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 200 रुपये की कटौती का ऐलान किया था। सरकार की तरफ से यह फैसला ऐसे समय में हुआ था जब खुदरा मंहगाई दर में तेज इजाफा हुआ था।

एलपीजी (LPG price) की कीमतों में कटौती के बाद अब जनता पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel Price Today) की की कीमतों में कटौती का इंतजार कर रही है। घरेलू ब्रोकरेज फर्म जेएम फाइनेंशियल के अनुसार सरकार की तरफ से दिवाली के आस-पास पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 3 से 5 रुपये प्रति लीटर की कटौती का ऐलान किया जा सकता है। इस साल 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव नवंबर या दिसंबर में होंगे। ऐसे में जनता सरकार से बड़ी राहत की उम्मीद कर रही है।

एक्साइज ड्यूटी में होगी कटौती

ब्रोकरेज फर्म के अनुसार की तरफ से अगर जनता को राहत दी गई। तो एक्साइज ड्यूटी या वैट में कटौती होगी। हालांकि, सरकार के लिए यह फैसला इतना भी आसान नहीं रहने वाला है। रूस और सऊदी अरब साल के अंत तक तेल उत्पादन में कटौती करते रहेंगे। इसी वजह से क्रूड ऑयल 10 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है।

एलपीजी सिलेंडर हुआ सस्ता

पिछले हफ्ते सरकार ने 14.2 किलोग्राम के एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 200 रुपये की कटौती का ऐलान किया था। सरकार की तरफ से यह फैसला ऐसे समय में हुआ था जब खुदरा मंहगाई दर में तेज इजाफा हुआ था। इसी फैसले के बाद उम्मीद जताई जाने लगी कि केंद्र सरकार की तरफ से अब पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती होगी।

सऊदी और रूस कितनी कटौती कर रहे हैं?

सऊदी अरब अभी प्रति दिन 1 मिलियन बैरेल और रूस 3,00,000 प्रति बैरेल कटौती कर रहा है। इस फैसले को दिसंबर 2023 तक बढ़ा दिया गया। तेल उत्पादन करने वाले इन देशों के इस फैसले की वजह से क्रूड ऑयल की कीमतों में तेजी की उम्मीद की जा रही है।