Petrol-Diesel Price Today : कच्चे तेल में गिरावट से पेट्रोल डीजल के भाव में हलचल, देखें आज के ताजा भाव 

Petrol-Diesel Price Today: अंतरराष्ट्रीय बाजार में आज (गुरुवार) ब्रेंट क्रूड ऑयल (United Kingdom) 81.71 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच गए हैं और डब्ल्यूटीआई क्रूड (United States) के दाम आज 76.20 प्रति बैरल है. हालांकि, भारतीय तेल कंपनियों ने आज 1 फरवरी (गुरुवार) 2024 को बजट के दिन भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों (Petrol-Diesel Prices) में कोई बदलाव नहीं किया है।

Petrol-Diesel Price Today: इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल की कीमत 81 डॉलर प्रति बैरेल के पार है. हालांकि, लंबे समय से पेट्रोल-डीजल की कीमतें राष्ट्रीय स्तर पर स्थिर हैं. आज यानी 01 फरवरी 2024 की बात करें तो भारतीय बाजार में राष्ट्रीय स्तर पर पेट्रोल और डीजल में कोई बदलाव नहीं किया गया हैं, जबकि विभिन्न राज्यों के शहरों में तेल की कीमतों में मामूली परिवर्तन देखने को मिल सकता है. आइए जानते हैं कच्चे तेल पर क्या है अपडेट और बजट के दिन महानगरों में पेट्रोल-डीजल का रेट। 

अंतरराष्ट्रीय बाजार में आज (गुरुवार) ब्रेंट क्रूड ऑयल (United Kingdom) 81.71 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच गए हैं और डब्ल्यूटीआई क्रूड (United States) के दाम आज 76.20 प्रति बैरल है. हालांकि, भारतीय तेल कंपनियों ने गुरुवार, 1 फरवरी को भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों (Petrol-Diesel Prices) में कोई बदलाव नहीं किया है. दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई समेत देश के विभिन्न शहरों में वाहन ईंधन (Fuel Price) के भाव जस के तस हैं. बता दें कि राज्य स्तर पर लगने वाले टैक्स के कारण विभिन्न शहरों में तेल के भाव अलग होते हैं।

यहां चेक करें पेट्रोल की कीमत

दिल्ली से चेन्नई तक महानगरों में क्या है पेट्रोल-डीजल का रेट?

IOCL के मुताबिक, देश की राजधानी दिल्ली में आज भी एक लीटर पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये और एक लीटर डीजल का भाव 89.62 रुपये पर ही टिका है. इसके साथ ही देश की आर्थिक राजधानी मुंबई की बात करें तो यहां पेट्रोल 106.31 रुपये प्रति लीटर और डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर है. इसके अलावा चेन्नई में पेट्रोल का भाव 102.63 रुपये प्रति लीटर और डीजल का भाव 94.24 रुपये प्रति लीटर पर ही टिका हुआ है. वहीं, कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपये प्रति लीटर और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है 

SMS से ऐसे चेक करें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल का भाव

बता दें कि राज्य सरकारें ईंधन की कीमतों पर अपने हिसाब से वैट (VAT) लगाती हैं, इसलिए अलग-अलग राज्यों में पेट्रोल और डीजल के दाम अलग-अलग होते हैं. आप एक SMS के जरिए रोज अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत जान सकते हैं. इसके लिए इंडियन ऑयल (IOCL) के ग्राहकों को  RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा।