पशु क्रेडिट कार्ड योजना 2023: पशुओं का भी क्रेडिट कार्ड बना रहीं सरकार, इस प्रकार उठाएं योजना का लाभ 

pashu kisan credit card banana sikhe : किसानों को पशु पालन, भेड़-बकरी, गाय-भैंस, और मुर्गी पालन के लिए क्रेडिट देने के उद्देश्य से, पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के माध्यम से, किसानों को बहुत कम ब्याज दर पर लोन दिया जाएगा। सरकार ने किसानों की आय को दोगुना करने के उद्देश्य से पशु किसान क्रेडिट कार्ड की शुरुआत की है। इस योजना के माध्यम से, हमारे किसान भाइयों को लाभ पहुंच सकेगा। यदि आप भी पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत लोन प्राप्त करने के लिए आवेदन कैसे करें और इसके बारे में जानकारी चाहते हैं, तो इस पोस्ट में दी गई पूरी जानकारी देखें।

किसानों द्वारा क्रेडिट कार्ड का उपयोग पशुपालन और मछली पालन के कामों में आने वाली विभिन्न आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए किया जा सकता है। इस योजना का लाभ केवल उन किसानों को मिलेगा जो गाय, बकरी, भैंस, मुर्गा, या मछली पालन के काम करते हैं। सरकार इस योजना के तहत पशुपालकों को 3 लाख रुपये तक का ऋण प्रदान करती है, और 1.6 लाख रुपये तक के ऋण के लिए किसी गारंटी की आवश्यकता नहीं होती है। इसलिए, आपको इस पोस्ट “पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लिए आवेदन कैसे करें’ में दी गई सम्पूर्ण जानकारी अवश्य देखनी चाहिए। तो चलिए, हम आगे बढ़ते हैं।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन आवेदन ?

यदि आप पशुकिसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ चाहते हैं, तो आप पशुकिसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। सामान्यत: बैंक द्वारा इस योजना के तहत 7% ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध कराया जाता है। हालांकि, पशुकिसान क्रेडिट कार्ड के अंतर्गत पशु पालकों को केवल 4% ब्याज देना होता है, और इसके अलावा केंद्र सरकार द्वारा 3% की छूट प्रदान की जाती है। किसान अधिकतम ₹300000 तक का ऋण ले सकता है, जिसके लिए आपको आवेदन करना होगा।

यदि कोई हरियाणा वासी इस पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना में आवेदन करना चाहता है, तो वह इसके लिए बहुत आसानी से कदम उठा सकता है। सबसे पहले, उसे अपने नजदीकी बैंक जाना होगा, जहाँ से वह इस योजना का आवेदन कर सकता है। उसके बाद, उसे बैंक से इस योजना का आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा। उसके बाद, उसे फॉर्म के साथ दिए गए सभी आवश्यक दस्तावेजों को जमा करना होगा

फिर, उसे फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को संविदानिक रूप से भरना होगा। उसके बाद, आपको अपने दस्तावेज (आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी) की फोटो कॉपी को आवेदन पत्र के साथ जोड़ना होगा। इसके बाद, आपको आवेदन पत्र को अपने दस्तावेजों के साथ पूरी तरह से भरकर बैंक के अधिकारी के पास जमा करना होगा। इसके बाद, आपके आवेदन पत्र की सत्यापन प्रक्रिया की जाएगी। आवेदन पत्र की सत्यापन के बाद, आपको 1 महीने के भीतर पशु क्रेडिट कार्ड प्राप्त होजाएगा।Pashu Kisan Credit Card Banana Sikhe

पशु किसान क्रेडिट कार्ड फॉर्म डाउनलोड ? 

किसानों के प्रोत्साहन को बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा ‘पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना’ की शुरुआत की गई है। इस योजना का लाभ वो ही लोग उठा सकते हैं जिनके पास खुद की भूमि है, ताकि वे पशुओं के लिए आवास बना सकें और चरागाह के लिए सुविधा प्राप्त कर सकें। यदि आप इसके आवेदन प्रप्त करना चाहते हैं, तो यहाँ पशु किसान क्रेडिट कार्ड के आवेदन प्रक्रिया का विवरण दिया गया है। आप इसे यहाँ से डाउनलोड कर सकते हैं।

आवश्यक डॉक्यूमेंट 

आवेदन करने वाला चाहिए कि वह हरियाणा का मूल निवासी हो।

आवेदक को आपके पास पशु किसान क्रेडिट कार्ड होना चाहिए ताकि वह इस योजना का लाभ उठा सके।

इस योजना का लाभ मिलने के लिए आवेदक के पास मछली पालन, मुर्गी, भेड़-बकरी, गाय, भैंस, आदि पशुओं का पालन करने वाला होना चाहिए।

आवेदन करने के लिए निम्नलिखित आपके पास इन दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है 

आधार कार्ड

पैन कार्ड

वोटर आईडी

मोबाइल नंबर

पासपोर्ट साइज फोटो

आवेदन करने के लिए आवेदक की बैंक सिविल ठीक होनी चाहिए

पशुओं का बीमा होना चाहिए

पशुओं का हेल्थ सर्टिफिकेट होना चाहिए।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड से मिलनें बाली राशि? 

भैंस के लिए – ₹ 60,249 रुपए की गुणजमान मिलती है।

भेड़ और बकरी के लिए – ₹ 4,063 रुपए की गुणजमान मिलती है।

मुर्गी पालन के लिए – ₹ 720 रुपए की गुणजमान मिलती है।

गायों के लिए – ₹ 40,783 रुपए की गुणजमान मिलती है।