केंद्र सरकार ने चलाई बेटियों के लिए योजना, शादी और अन्य खर्च के लिए मिलेंगे 64 लाख रुपए

सुकन्या समृध्दि योजना: देश में आज लगातार महंगाई बढ़ती जा रही है और इसी महंगाई के चलते लोगों का पैसा तेजी से खर्च हो रहा है जिसकी वजह से परिवार का खर्चा और बच्चों की पढ़ाई और शादी का खर्चा भी मुश्किल हो गया है। इसी समस्या का समाधान करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा बेटियों के लिए सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत की गई है जिसके तहत अगर आप निवेश करते हैं तो आपको एक साथ 64 लख रुपए का फायदा मिलेगा। चलिए जानते हैं आप कैसे उठा पाएंगे इस योजना का लाभ और आपको किस प्रकार योजना में निवेश करना होगा।

सुकन्या समृद्धि योजना में कब करना है निवेश

Sukanya samridhi Yojana: सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करने से पहले आपको योजना के सभी नियम और शर्तें ध्यान रखनी होगी। इसी के साथ अगर आप अपनी बेटी की शादी के समय पैसा निकालना चाहते हैं तो आपको बेटी की उम्र 10 साल होने से पहले ही सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खुलवाना चाहिए। बेटी की उम्र अगर 10 वर्ष से अधिक है तो माता-पिता को इसके लिए बेटी से सहमति लेनी पड़ती है। सुकन्या समृद्धि योजना खाता खुलवाने के लिए आपको बेटी का आधार कार्ड, माता-पिता का आधार कार्ड और जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी।

सुकन्या समृद्धि योजना में कितना मिलेगा ब्याज दर

Sukanya samridhi Yojana Apply: बेटियों के उज्जवल भविष्य के लिए शुरू की गई सुकन्या समृद्धि योजना में अगर आप निवेश करते हैं तो आपको 8% ब्याज दर का लाभ दिया जाएगा। सुकन्या समृद्धि योजना के तहत सालाना ब्याज राशि संयोजित की जाती है। इससे तात्पर्य है कि सुकन्या समृद्धि योजना के तहत आपको 1 साल के तहत मिलने वाले ब्याज पर भी ब्याज मिलना शुरू हो जाएगा। सुकन्या समृद्धि योजना में इसी वजह से निवेश करने वालों को अधिक मुनाफा मिलता है।

एक साथ मिलेगा 64 लाख रुपए का फायदा

SSY Apply 2023: सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अगर आप प्रति महीने 12500 रुपए की राशि जमा करते हैं तो आपको इस पर 8% ब्याज दिया जाएगा और 21 साल के पश्चात आपको एक साथ 64 लाख रुपए का फायदा मिलेगा। इस प्रकार आप बेटी के नाम पर पैसा जमा करते हैं तो आपको केंद्र सरकार द्वारा 84 लाख रुपए रिटर्न दिए जाएंगे जिससे आप आसानी से अपनी बेटी और घर परिवार का खर्चा उठा पाएंगे। कुछ लोग सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करने के लिए इसलिए डरते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि इतना पैसा इकट्ठा होने के बाद केंद्र सरकार को टैक्स देना पड़ेगा लेकिन सुकन्या समृद्धि योजना में आपसे Tax नहीं लिया जाएगा।

इसी प्रकार केंद्र सरकार द्वारा बेटियों, महिलाओं और किसानों के लिए चलाई गई सभी योजनाओं की संपूर्ण एवं सटीक जानकारी प्राप्त करने एवं फर्जी योजनाओं से बचने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें। हमारे द्वारा आपको रोजाना सही एवं सटीक जानकारी प्रदान की जाएगी।