किसान पशुपालकों को 5 गाय भैंस की डेयरी खोलने पर सरकार दे रही 9 लाख रुपए, ऐसे करें आवेदन और उठाएं लाभ 

सरकार दे रही ₹9 लाख की सब्सिडी,सिर्फ 5 पशुओं के मिनी डायरी डेयरी खोलने पर, भारत के किसान खेती के साथ-साथ पशुपालन भी  करते हैं, पशुपालकों को पशु खरीदने व इनके रखरखाव में सरकार  किसानो को कई तरह से सुविधा प्राप्त कराती है ।गाय और भैंसों के द्वारा दूध उत्पादन को डेयरी व्यवसाय भारतीय कृषि का महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है । किसानो को अपनी  डेयरी खोलने के लिए आर्थिक सहायता की आवश्यकता होती है, और सरकार इस जरूरत को पूरा करने के लिए डेयरी फार्म ऋण और सब्सिडी की सुविधा दे रही है।

डेयरी फार्म ऋण क्या है? 

डेयरी फार्म ऋण, छोटे और मध्यम डेयरी उद्योग के विकास के लिए सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली वित्तीय सहायता है। इसका उद्देश्य डेयरी उत्पादन, दूध प्रसंस्करण, और डेयरी व्यवसाय को शक्तिशाली बनाना है। यह ऋण डेयरी उपकरण, पशुओं की खरीद, फार्म निर्माण, और अन्य संबंधित विषयों के लिए भी मददगार है। 

डेयरी फार्म ऋण के लिए पात्रता 

इसके लिए आपका स्थायी निवास यूपी में होना चाहिए। आवेदक के लिए उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए। आपके पास कम से कम 5 पशु होने चाहिए, जो गाय या भैंस हो सकते हैं, आपकी वार्षिक आय एक लाख रुपये से कम होनी चाहिए। आपके पास पशु होने चाहिए।

सब्सिडी के लिए आवश्यक दस्तावेज

आधार कार्ड निवास, प्रमाण-पत्र ,जन्म प्रमाण-पत्र ,जाति प्रमाण-पत्र, मोबाइल नंबर जो आधार से लिंक हो, पासपोर्ट साइज फोटो इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आपको अपनी पात्रता और आवश्यक दस्तावेजों को तैयार रखना होगा, फिर आप अपने डेयरी की शुरुआत कर सकते हैं और इस सब्सिडी  का फायदा ले सकते है ।