Ladli Behna Awas 2024 : इन महिलाओं के खाते में सरकार डाल रहीं पैसा, इस प्रकार चेक करें लिस्ट में अपना नाम 

Ladli Behna Awas Yojana List : इस योजना में प्रधानमंत्री आवास और आवास प्लस योजना में शामिल नहीं हुए परिवारों को आवास उपलब्ध कराया जाएगा. लाडली बहना आवास योजना का लाभ 4 लाख 75 हजार से अधिक महिलाओं को मिलने की उम्‍मीद है। 

मध्‍य प्रदेश में गरीब परिवारों को मकान बनाने को सहायता देने हेतू ‘लाडली बहना आवास योजना’ चलाई जा रही है. विभिन्न आवास योजनाओं में आवास सुविधा का लाभ मिलने से छूटे परिवारों को इस योजना के तहत मकान बनाने को सहायता उपलब्‍ध कराई जा रही है. मध्‍य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पिछले साल सितंबर में इस योजना का शुभारम्‍भ किया था। 

इस योजना में प्रधानमंत्री आवास और आवास प्लस योजना में शामिल नहीं हुए परिवारों को आवास उपलब्ध कराया जाएगा. लाडली बहना आवास योजना का लाभ 4 लाख 75 हजार से अधिक महिलाओं को मिलने की उम्‍मीद है. इस योजना के लिए पिछले साल 5 सितंबर 2023 से लेकर 5 अक्टूबर तक आवेदन मांगे गए थे. अब सरकार ने पात्र महिलाओं की सूची भी जारी कर दी है, जिन्‍हें योजना के तहत पक्‍के मकान बनाने के लिए पैसे दिए जाएंगे. लाडली बहना आवास योजना के तहत मिलने वाला लाभ सीधे लाभार्थी महिलाओं के बैंक खातों में दिया जाता है।

सरकार ने जारी की सूची

लाडली बहना आवास योजना के लाभार्थियों की सची सरकार ने आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी है. अगर आपने या आपके किसी परिचित ने भी लाडली बहना आवास योजना के लिए आवेदन किया है, तो आप ऑनलाइन देख सकते हैं कि इस सूची में आपका नाम है या नहीं. अगर इस सूची में आपका नाम है तो ही आपको मकान बनाने के लिए सरकार से पैसे मिलेंगे।

ऐसे चेक करें अपना नाम

लाडली बहना आवास योजना के लाभार्थियों की सूची में आप अपना नाम रजिस्‍ट्रेशन नंबर से ढूंढ सकते हैं. रजिस्‍ट्रेशन नंबर आवेदन करते वक्‍त मिला था. अगर आपको रजिस्‍ट्रेशन नंबर याद नहीं है तो भी आप यह सूची देख सकते हैं. इसकी प्रक्रिया नीचे दी गई है।