Ladli Behna Awas Yojana : सरकार दें रहीं 1 लाख 20 हजार रुपए, ऐसे लिस्ट में चेक करें अपना नाम 

जैसा कि हम सभी को पता है कि पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए कई लाभकारी योजनाओ का शुभारंभ किया गया था। इसी संदर्भ मे शिवराज द्वारा लाड़ली बहना योजना शुरू की थी जिसके अंतर्गत महिलाओ को सहायता राशि दी जाती है। इसी के साथ उन्होंने लाड़ली बहना आवास योजना की भी घोषणा की थी जिसके अंतर्गत पक्के मकान के लिए करीब 1.30 लाख रुपए की सहायता राशि दिए जाने का प्रावधान रखा गया है। इस योजना मे आवेदन करने वाली महिलाओ को योजना की लाभार्थी सूची मे अपना नाम देखना चाहिए।

यदि आपने भी लाडली बहना आवास योजना के अंतर्गत अपना आवेदन दिया है तो आपको सरकार द्वारा जारी की गई योजना की लाभार्थी सूची में अपना नाम देखना होगा। क्योंकि सरकार द्वारा आवेदक महिलाओ का सत्यापन करके लाभार्थी महिलाओ की सूची बनाकर जारी की गई है जिसमे नाम शामिल होने पर ही पर पक्का मकान बनाने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। तो यदि आप भी सूची में अपना नाम देखना चाहती हैं तो इस लेख में जारी की गई लिस्ट देखने की संपूर्ण प्रक्रिया प्रस्तुत की गई है ऐसे में लेख को ध्यानपूर्वक अंत तक अवश्य पढे।

Ladli Behna Awas Yojana List 2024

लाडली बहन आवास योजना की शुरुआत मध्यप्रदेश सरकार ने लाडली बहना योजना के बाद की थी। प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री ने विधानसभा चुनाव जीतने से पूर्व योजना के अंतर्गत लाडली बहनों को आवास हेतु सहायता राशि देने की घोषणा की थी। घोषणा करने के बाद सरकार द्वारापात्र महिलाओं से आवेदन मांगे जिसके बाद लाखों महिलाओं ने अपना आवेदन दिया था। जिसके बाद महिलाओ को लिस्ट जारी होने की बेसब्री से प्रतीक्षा थी। परंतु अब उनकी प्रतीक्षा समाप्त हो गई है।

बता दे प्रदेश के नए मुख्यमंत्री डॉ मनमोहन सिंह ने नए साल के उपलक्ष पर लाडली बहना आवास योजना की लिस्ट जारी कर दी है। उम्मीद है कि जनवरी की 10 तारीख को पहली किश्त जारी कर दी जाएगी। तो अगर आप भी योजना के अंतर्गत आवेदक महिलाओं इस श्रेणी में आती है तो आप लेख में दिए गए चरणों के माध्यम से सूची में अपना नाम देख पाएंगे। आपको बता दें कि जारी सूची में उन्हें महिलाओं के नाम शामिल किए गए हैं जो योजना के अंतर्गत योग्य मानी गई है।

लाड़ली बहना आवास योजना सहायता राशि

जारी सूची में उन्हें महिलाओं का नाम शामिल किया गया है जिनके पासपहले से कोई पक्का मकान उपलब्ध नहीं है।

महिलाओं के परिवार में दो हेक्टेयर या यानी 5 एकड़ से अधिक खेती योग्य जमीन नहीं होनी चाहिए।

योजना के अंतर्गत पात्र होने के लिए महिला के परिवार में कोई भी सदस्य सरकारी विभाग में कार्यरत नहीं होना चाहिए।

प्रदेश की सभी वर्ग की लाडली बहन इस योजना के अंतर्गत लाल प्राप्त कर सकती है। आर्मी का बाहर

महिला के परिवार में कोई भी सदस्य आयकर दाता नहीं होना चाहिए अर्थात परिवार के किसी भी सदस्य की वार्षिक और 6 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।

लाड़ली बहना आवास योजना लिस्ट कैसे चेक करे?

मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना की सूची देखने के लिए पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

आधिकारिक वेबसाइट पर पहुँचने के बाद, आपको मुख्य पृष्ठ पर “Stakeholder” के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद, आपको “IAY/Pmayg Beneficiary” का विकल्प दिखाई देगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा।

इसके बाद, एक नया पेज खुलेगा जिस पर आपको अपने जिले का नाम, ग्राम पंचायत, तहसील, ब्लॉक, गाँव, और योजना का नाम चयन करना होगा।

सभी जानकारी दर्ज करने के बाद, आपको “सर्च” बटन पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद, लाडली बहना आवास योजना की सूची आपके सामने प्रदर्शित होगी, जहां आप अपना नाम देख सकेंगे।