Kisan News: किसानों को खेत में घर बनाने के लिए मिल रहें 2 लाख रुपए, यहां करें आवेदन और उठाएं लाभ 

अब किसानों को खेत में मकान बनाने के लिए मिलेगा 2 लाख का लोन, ऐसे करे घर बैठे ऑनलाइन आवेदन किसानों को अब सरकार द्वारा खेत में मकान बनाने के लिए 50 लाख रुपए तक का लोन दिया जाएगा। किसान न्यूनतम ₹200000 से लेकर ₹5000000 तक का लोन अब खेत में मकान बनाने के लिए ले सकेंगे जिसके लिए बहुत ही कम ब्याज उन्हें देना पड़ेगा और समय पर चुकाने पर उन्हें ब्याज में छूट भी प्रदान की जाएगी। 

इस ऋण से किसान 500 वर्ग मीटर में मकान बना सकेंगे. सबसे बड़ी बात यह है कि कृषि भूमि के लिए भू-परिवर्तन कराना भी आवश्यक नहीं है. एक एकड़ वाले किराएदार भी योजना का लाभ उठा सकते हैं। इसमें शर्त लगाई गई है कि यह जमीन किसी अन्य संस्था को उधार नहीं होनी चाहिए।राज्य सरकार की ओर से शुरू की गई यह योजना किसानों के लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकती है। उपज रखने के लिए जगह की कमी के कारण अधिकतर किसान अपनी जिंस सीधे मंडियों में लाते हैं। इससे मंडियों में आवक भी बढ़ जाती है और किसानों को पूरी कीमत भी नहीं मिल पाती है। 

Farm Home Loan Apply Online Process फार्म होम लोन ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

सहकार ग्राम आवास योजना के तहत राज्य सरकार किसानों को अपने खेतों में फार्म हाउस बनाने के लिए 50 लाख रुपए का ऋण देगी. किसान खेत के नवीनीकरण या मरम्मत के लिए 2 लाख रुपए तक का ऋण प्राप्त कर सकेंगे. योजना के तहत ऋण लेने से किसान गैरेज, कमरे आदि का निर्माण करके अपनी उपज की अच्छी तरह से देखभाल कर सकेंगे। सहकार ग्राम आवास योजना के तहत किसान खेत के नवीनीकरण या मरम्मत के लिए 2 लाख रुपए तक का ऋण प्राप्त कर सकेंगे।

इस राशि से काश्तकार खेतों में बने पुराने मकान की समुचित मरम्मत करवा सकेंगे। समय पर ऋण चुकाने पर ब्याज में 5 फीसदी की छूट मिलेगी। जीकेएसबी सूत्रों के मुताबिक योजना के तहत लाभ लेने वाले व्यक्ति की उम्र 18 साल से 60 साल के बीच होनी चाहिए। किसान आवास ऋण को 15 वर्ष की अवधि में किस्तों में आसानी से चुका सकेंगे. समय पर ऋण चुकाने वाले किसानों को ब्याज में 5 फीसदी तक की छूट दी जाएगी।

फार्म हाउस लोन के लिए आवेदन कैसे करें How to apply for farm house loan

खेत में मकान बनाने के लिए लोन हेतु आपको नजदीकी सहकारी बैंक की शाखा में जाना होगा और अपना आवेदन फॉर्म जमा करवाना होगा। आवेदन फॉर्म के साथ में बैंक में पहले से जिनका खाता है ऐसे दो खाताधारक के हस्ताक्षर आवेदन फॉर्म पर होने आवश्यक है।इसके अलावा आपके भूमि संबंधित सभी दस्तावेज और आपका आधार कार्ड बैंक खाते से जुड़ा हुआ होना भी आवश्यक है। इन सभी शर्तों को पूरा करके आप अपने नजदीकी सहकारी बैंक में अपना आवेदन फॉर्म जमा करवा दें। तत्पश्चात आपको आवेदन की जांच करके लोन वितरित कर दिया जाएगा। लोन तीन किस्तों में दिया जाएगा जो आपके मकान का निर्माण के अनुसार मिलेगा।