कर्ज माफी 2023: इन लोगों का पूरा कर्जा माफ कर रहीं सरकार, जल्दी करें यहां से आवेदन

Loan Waiver Scheme: केंद्र सरकार लोगों के हित के लिए काफी सारी सरकारी कार्यक्रम चला रही है। जिससे कि लोगों को ज्यादा से ज्यादा लाभ मिल सके। इसके अलावा राज्य सरकार की तरफ से लोगों के हित के लिए काफी सारे कदम उठाए जा रहे हैं। इन कदमों के द्वारा राज्यों के लोगों को काफी लाभ भी मिलता है। इस समय असम सरकार के द्वारा काफी कदम उठाएं जा रहे हैं। सरकार के इस कदम के द्वारा लोगों को कर्ज माफी योजना का लाभ मिलने जा रहा है। इसके साथ ही इस स्कीम के तहत 2 लाख रुपये से अधिक कर्जदारों को लाभ मिलने की बात हो रही है। चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

वहीं असम के सीएम हिमंत विश्व शर्मा ने राज्य की सभी महिलाओं के द्वारा लिए गए लोन को माफ करने की स्कीम के तीसरे चरण की शनिवार को शुरुआत की गई है। असम इस राहत योजना के इस चरण के तहत जिन लोन लेने वालों के खाते एनपीए में तब्दील कर दिए गए है। इसके अलावा उन लोगों को 25,000 रुपये तक की बकाया रकम को पेश किया जाएगा।

लोगों को कितनी मिलेगी राहत

वहीं सीएम हिमंत विश्व शर्मा ने कहा कि इस श्रेणी के तहत 291 करोड़ रुपये की कुल लागत के साथ में राज्य की महिलाएं एक बार फिर नए लोन को प्राप्त कर पाएगी। इसके बाद उन्होने कहा कि कुल मिलाकर 2,22,949 कर्जदारों को इस स्कीम का लाभ होगा। वहीं लोन देने वाली कंपनियां महिलाओं का ब्याज और जुर्माना माफ कर देंगी और उनको फौरन कोई बाकी नहीं पत्र देगी।

वहीं इस बात को लेकर हुए सहमत

सीएम ने इस कैटेगरी-3 राहत उपायों के तहत ब्याज इनकम में करीब 300 करोड़ रुपये माफ करने पर सहमति जताई है इसके लिए स्मॉल फाइनेंशियल डिपार्टमें को अपना ध्यानवाद दिया है। इसके साथ में लोन के तौर पर ली गई रकम को चुकाने का रिक्वेस्ट भी की है।