Kisan News: किसानों की जमीन की नाप अलग अलग,हर राज्य में एक एकड़ के होते हैं अलग अलग बीघा, जानिए संपूर्ण जानकारी

उत्तर भारत के लगभग सभी राज्यों में जमीन मापने के लिए बीघा जमीन मापक इकाई का इस्तेमाल किया जाता है. वहीं यह अलग-अलग राज्यों में अलग- अलग होता है. जानिए बीघा और एकड़ से जुड़ी हर बात का जवाब

Bigha to Acre Converter Online: देश के अलग-अलग राज्यों में जमीन नापने के लिए अलग-अलग इकाई का इस्तेमाल किया जाता है जैसे- हेक्टेयर, एकड़, बीघा और डिसमिल आदि. जिनमें से उत्तर भारत के राज्यों में बीघा सबसे ज्यादा मशहूर है. आमतौर पर जमीन का छोटा हिस्सा नापने के लिए स्क्वायर फिट का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन जमीन का बड़ा हिस्सा नापने के लिए बीघा, एकड़ और हेक्टेयर का इस्तेमाल किया जाता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि बीघा भू-मापन इकाई का इस्तेमाल देश ही नहीं, विश्व के कई अन्य देशों में भी किया जाता है. ऐसे में आइए आज हम आपको आसान शब्दों में एक एकड़ में कितना बीघा होता है, उसके बारे में विस्तार से बताते हैं।

बीघा क्या होता है?

भारत में बीघा जमीन मापने की एक पारंपरिक इकाई है. इसका मतलब यह है कि प्राचीन काल से जमीन को नापने के लिए बीघा का इस्तेमाल किया जाता रहा है. वहीं बीघा का इस्तेमाल आमतौर पर जमीन के बड़े हिस्से को मापने के लिए किया जाता है. खास बात यह है कि बीघा का कोई एक स्टैण्डर्ड नहीं है, यह अलग-अलग क्षेत्रों में अलग-अलग होता है।

कच्चा बीघा और पक्का बीघा में अंतर

देश के कई राज्यों में बीघे को कच्चा बीघा और पक्का बीघा के दो अलग-अलग प्रकारों में भी इस्तेमाल किया जाता है. कच्चा बीघा 10 बिस्वा का होता है और पक्का बीघा 20 बिस्वा का होता है. यही कारण है कि बीघा का माप हर क्षेत्र में अलग अलग ही होता है. बीघा का माप तय नहीं होने की वजह से 1 एकड़ में बीघे का क्षेत्र भी अलग-अलग होता है।

देश के किन राज्यों में किया जाता है बीघा का इस्तेमाल

बीघा भूमि मापक का इस्तेमाल आमतौर पर उत्तर भारत के असम, बिहार, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, पंजाब, राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल में किया जाता है. वहीं इसका इस्तेमाल पड़ोसी देशों बांग्लादेश और नेपाल में भी किया जाता है।

एक एकड़ में कितना बीघा होता है?

1 एकड़  में 1.61 पक्का बीघा होता है. वहीं, 2 एकड़ में 3.22 बीघा होता है. जबकि, 3 एकड़ में 4.84 बीघा में होता है. इसी प्रकार 4 एकड़ में 6.45 बीघा होता है।

देश के अलग-अलग राज्यों में एक एकड़ में कितना बीघा होता है?

राज्य एकड़ बीघा 

असम 1 एकड़    3.02

बिहार  1 एकड़ 1.6 

गुजरात 1 एकड़ 2.50 

हरियाणा 1 एकड़ 4 

मध्य प्रदेश    1 एकड़    3.63

पश्चिम बंगाल    1 एकड़  3.02

उत्तर प्रदेश  1 एकड़  1.56

हिमांचल प्रदेश    1 एकड़  5

राजस्थान  1 एकड़    1.6

उत्तराखंड    1 एकड़  5

पंजाब 1 एकड़ 4