Dairy Farming Loan : केंद्र सरकार डेयरी पालन पर दें रहीं 12 लाख रुपए का लोन, इस प्रकार उठाएं योजना का लाभ 

Dairy farming loan आप सब आशा करता हूं कि आप अच्छे होंगे आज के इस आर्टिकल में मैं आपके लिए डेरी फार्मिंग लोन से जुड़ी कुछ तमाम जानकारियां लेकर आया हूं डेरी फार्मिंग लोन के द्वारा आप अपने व्यवसाय को शुरू करने के लिए सरकार से अच्छी खासी लोन राशि प्राप्त कर सकते हैं अगर आप भी सरकार द्वारा डेरी फार्म लोन प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे आज के हिसाब आर्टिकल को आखिर तक अवश्य पड़े क्योंकि हमने डेरी फार्मिंग लोन से जुड़ी तमाम जानकारियां आज के इस आर्टिकल में आप लोगों को बताइए।

अगर हम ग्रामीण क्षेत्र की बात करें तो ग्रामीण क्षेत्र में सबसे पहले खेती का स्थान आता है लोग खेती करके अपना रोजगार चलते हैं, लेकिन अगर हम खेती के बाद दूसरे स्थान की बात करें तो वह डेयरी फार्मिंग है क्योंकि लोग गांव के अंदर बहुत अधिक मात्रा में पशुपालन करते हैं इसीलिए सरकार ग्रामीण क्षेत्र के लोगों की बहुत मदद कर रही है ताकि वह अपने इस डेयरी फार्मिंग के बिजनेस को आगे बढ़कर एक अच्छा रोजगार चला सके डेरी फार्मिंग के लिए सरकार किसानों को अधिक से अधिक प्रोत्साहित भी कर रही है और साथ ही साथ सरकार डेरी फार्मिंग के लिए भारी सब्सिडी भी दे रही है।

कैसे करना होगा सब्सिडी के लिए भुगतान 

इस योजना का लाभ जो भी व्यक्ति उठा रहा है उसे तीन चरणों के अंदर सब्सिडी का भुगतान करना होगा पहले चरण के अंदर लोन प्राप्तकर्ता को इकाई के परिणाम पर प्रयोजन लागत 25% अनुदान सरकार की तरफ से दिया जाएगा और दूसरे चरण में लोन प्राप्तकर्ता को 25 बढ़िया दूध देने वाली गाय की खरीद और उनके 3 साल के भी में वह यातायात प्रयोजन का 12.5% सरकार की तरफ से दिया जाएगा। तीसरे चरण के अंदर बची हुई शेष प्रायोजन राशि 12.5 का भुगतान करना होगा इसी प्रकार आपको डेरी फार्मिंग लोन के लिए तीन चरणों से गुजरना पड़ेगा जो कि हमने आपके ऊपर बताए हैं।

लोन आवेदन के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

जो व्यक्ति इस लोन के अंदर आवेदन कर रहा है, उसका आधार कार्ड।

आवेदक के मूल निवासी होने का प्रमाण पत्र।

आवेदन करने वाले व्यक्ति की जमीन की फदद।

आवेदक के बैंक पासबुक की फोटो कॉपी।

आवेदक का वह मोबाइल नंबर जो की आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।

आवेदन करता का पासपोर्ट साइज फोटो।

डेरी फार्मिंग लोन के लिए कैसे करें ऑनलाइन आवेदन

सबसे पहले आपको डेरी फार्मिंग लोन की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है। जिसका लिंक निचे दिया है

वेबसाइट पर जाते ही आपको होम पेज ओपन करना है, होम पेज पर आपको इनफॉरमेशन सेंटर के ऑप्शन को चुना है।

इसके बाद आपका अगला पेज ओपन हो जाएगा और वहां पर आपको आधार कार्ड पर आवेदन फॉर्म डाउनलोड पर क्लिक करना है।

बाद में आपको डाउनलोड पीडीएफ के ऑप्शन पर क्लिक करना है, पीडीएफ डाउनलोड हो जाने के बाद आपको आपके आवेदन पत्र का एक प्रिंट निकलवा लेना है।

अब आपके यहां पर डेरी फार्मिंग से जुड़ी कुछ तमाम जानकारियां पूछी जाएगी आप इन जानकारी को जान पूर्वक भरे।

और बाद में आवेदन पत्र में मांगे के सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को स्कैन करके इसके साथ अटैच करें और सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

सबमिट करते ही आपकी आवेदन प्रक्रिया समाप्त हो जाएगी और सरकार द्वारा आपका सिविल स्कोर चेक करके आपको लोन प्राप्त करवा दिया जाएगा।