Solar Pump Subsidy: किसानों को सोलर पंप लगाने पर मिल रही 70% सब्सिडी, ऐसे करें आवेदन और उठाएं लाभ

2 Min Read
खबर शेयर करें

हरियाणा सरकार ने किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा एवं सुरक्षा तथा उत्थान महाभियान (PM-Kusum) के तहत 1 से 10 HP बिजली आधारित कृषि ट्यूबवेल पर 70 प्रतिशत तक की सब्सिडी देने का फैसला किया है। आइए जानते हैं कैसे ले सकते हैं इसका लाभ।

सही समय पर फसलों को सिंचाई नहीं मिल पाने की वजह से उसकी उपज प्रभावित होती है। इसका असर किसानों के मुनाफे पर पड़ता है। ऐसे में फसल की सिंचाई सही समय पर की जा सके इसके लिए किसानों को सरकार की तरफ से नए विकल्प उपलब्ध कराए जाते हैं। इसी कड़ी में हरियाणा सरकार ने प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा एवं सुरक्षा तथा उत्थान महाभियान (PM-Kusum) के तहत किसानों को 70 प्रतिशत सब्सिडी पर सोलर पंप देने का फैसला किया।

कितनी सब्सिडी पर सोलर पंप?

प्रधानमंत्री कुसुम योजना के तहत सरकार की ओर से किसानों को 60 प्रतिशत तक की सब्सिडी पर सोलर पंप मुहैया कराया जाता रहा है। सरकार अपने खेतों के आसपास सोलर पंप संयंत्र स्थापित करने के लिए लागत के 30 प्रतिशत तक का लोन उपलब्ध कराती है। इस हिसाब से किसानों को इस प्रोजेक्ट की केवल 10 प्रतिशत राशि खर्च करनी होती है। इस योजना का लाभ लेने की वजह से किसानों की सिंचाई की समस्या खत्म हो सकती है। वहीं, बिजली या डीजल के पंपों के जरिए सिंचाई करने पर किसान की लागत बढ़ जाती है।

कुछ ही महीनों में देश के अधिकतर हिस्सों में धान की बुवाई का सिलसिला शुरू हो जाएगा। ऐसे में हरियाणा सरकार ने एक कदम आगे बढ़ते हुए प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा एवं सुरक्षा तथा उत्थान महाभियान (PM-Kusum) के तहत 1 से 10 HP बिजली आधारित कृषि ट्यूबवेल पर 70 प्रतिशत तक की सब्सिडी देने का फैसला किया है। सोलर पंप पर सब्सिडी पाने के लिए किसानों को आधिकारिक वेबसाइट pmkusum.hareda.gov.in पर जाकर 15 मई तक आवेदन करना होगा। माना जा रहा है कि इससे खरीफ की बुवाई के दौरान किसानों की सिंचाई की समस्या कम होगी।


खबर शेयर करें
Share This Article
By Harry
Follow:
नमस्ते! मेरा नाम "हरीश पाटीदार" है और मैं पाँच साल से खेती बाड़ी से जुड़ी हर प्रकार की जानकारी, अनुभव और ज्ञान मैं अपने लेखों के माध्यम से लोगों तक पहुँचाता हूँ। मैं विशेष रूप से प्राकृतिक फसलों की उचित देखभाल, जलवायु परिवर्तन के प्रभाव का सामना, और उचित उपयोगी तकनीकों पर आधारित लेख लिखने में विशेषज्ञ हूँ।