किसानों को फिर नहीं मिलेगा ऐसा मौका, सोलर पंप की खरीदी पर मिल 90% सब्सिडी, ऐसे करें आवेदन 

Solar Pump Yojana: भारत सरकार ने एक नई योजना की शुरुआत की है जिसका नाम कुसुम सोलर पंप योजना है. बता दे की यह एक सिंचाई से संबंधित योजना है. कुसुम सोलर पंप योजना 2024 के लिए आवेदन कैसे करें, किसानों को कुसुम सोलर पंप योजना 2024 पीएम फ्री सोलर पंप योजना 2024 के तहत कितनी सब्सिडी दी जाएगी? पीएम फ्री सोलर पंप योजना का लाभ कौन उठा सकता है 2024? आज हम इस आर्टिकल में इन सभी सवालों के जवाब देने जा रहे हैं.

सोलर पंप लगाने पर कितनी सब्सिडी मिलेगी?

सब्सिडी की बात करें तो पीएम कुसुम सोलर पंप योजना 2024 के तहत भारत सरकार द्वारा किसानों को 90% तक सब्सिडी प्रदान की जा रही है. यदि आप सोलर पंप लगाते हैं तो आप 2023-24 तक राज्य सरकार से सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं. बिजली से वंचित गांवों के किसानों की मदद के लिए 1 लाख सौर कृषि पंप देने की घोषणा की गई है, जिससे वे 8 घंटे तक अपने खेतों की सिंचाई कर सकेंगे. कुसुम सोलर पंप योजना 2024 () में कुल खर्च में से 90% सब्सिडी सरकार देगी और बाकी 10% किसानों को खर्च करना होगा.

किन किसानों को मिलेगा इसका लाभ?

हरियाणा जल संसाधन प्राधिकरण की रिपोर्ट के मुताबिक जिन गांवों में भूजल स्तर 100 फीट से नीचे चला गया है, वहां सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली की व्यवस्था की जाएगी. जो किसान ऐसी समस्याओं का सामना कर रहे हैं वे कुसुम सोलर पंप योजना 2024 के लिए आवेदन कर सकते हैं. धान की खेती करने वाले किसान जिनके क्षेत्र में एच.डब्ल्यू.आर.ए. रिपोर्ट के आधार पर जिन किसानों का भूजल स्तर 40 मीटर से नीचे चला गया है, वे इस योजना का लाभ उठा सकते हैं.

योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

आधार कार्ड

अधिवास प्रमाणपत्र

भूमि संबंधी दस्तावेज

बैंक खाता विवरण

मोबाइल नंबर

पासवर्ड साइज फोटा

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

फ्री सोलर पंप योजना 2024 के लिए आवेदन करने के लिए

सबसे पहले आपको ऊर्जा मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट www.mnre.gov.in पर जाना होगा.

इसके बाद आपको पोर्टल पर लॉगइन करना होगा.

फिर आपको पोर्टल पर दिए गए रेफरेंस नंबर का उपयोग करके लॉग इन करना होगा.

लॉगइन करने के बाद आपके सामने ऑनलाइन आवेदन का विकल्प आएगा, उस पर क्लिक करें.

आपके सामने फॉर्म खुल जाएगा, आपको इसे ध्यान से भरना होगा और दस्तावेज अपलोड करने होंगे, इसके बाद सबमिट विकल्प पर क्लिक करना होगा.

सबमिट करने के बाद किसान के मोबाइल नंबर पर यूजर आईडी और पासवर्ड भेजा जाएगा.

सभी जानकारी ध्यानपूर्वक अपडेट करने के बाद फाइनल सबमिट विकल्प पर क्लिक करें, पीएम कुसुम सोलर पंप योजना के लिए आपका आवेदन सफल हो जाएगा.