पीएम फसल बीमा 2024 : केंद्र सरकार ने किसानों के खाते में ट्रांसफर किए 115 करोड़ रूपए, देखें लिस्ट में अपना नाम 

किसानों को फसल नुकसान की भरपाई के लिए सरकार की ओर से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (Prime Minister Crop Insurance Scheme) चलाई जा रही है। इस योजना का लाभ देश भर के उन किसानों को मिल रहा है जिन्होंने अपनी फसल का बीमा करवाया है। रबी फसल 2022-23 में फसल को हुए नुकसान की भरपाई के लिए राज्य सरकार ने क्लेम के दूसरे लॉट की राशि किसानों के खाते में ट्रांसफर कर दी है। इससे पहले राज्य सरकार ने पहला लॉट 200 करोड़ रुपए जनवरी में किसानों को भुगतान किया गया था। इस तरह राज्य सरकार की ओर से अब तक कुल 315 करोड़ रुपए का बीमा क्लेम प्रदेश के किसानों को भुगतान किया गया है। बीमा क्लेम की जारी की गई राशि 18 जिलों के 3.5 लाख से अधिक किसानों दी गई है। इस राशि का भुगतान हो जाने के बाद भी प्रदेश के किसानों का 50 करोड़ का क्लेम अभी बकाया है जिसका भुगतान शीघ्र किया जाएगा।

प्रदेश में किसानों को कुल कितना क्लेम किया जारी

हरियाणा सरकार ने किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए रबी 2022-23 के दौरान फसलों को हुए नुकसान की भरपाई के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (पीएमएफबीवाई) के तहत 365 करोड़ का क्लेम जारी किया है। इससे किसानों को आर्थिक सहायता मिलेगी।

कैसे चेक करें खाते में बीमा क्लेम पैसा आया या नहीं (How to check whether insurance claim money)

हरियाणा के किसानों को बीमा क्लेम का पैसा ट्रांसफर कर दिया गया है। ऐसे में हर किसान यह जानना चाहता है कि उसके खाते में पैसा ट्रांसफर हुआ या नहीं। बता दें कि सरकार की ओर से डीबीटी के माध्यम से एक साथ बहुत से खातों में पैसा ट्रांसफर किया जाता है। ऐसे में खाते में पैसा आने में दो से तीन दिन लग सकते है। यदि आपके खाते में कोई गड़बड़ है तो इससे भी ज्यादा समय लग सकता है। ऐसे में घबराएं नहीं और हमारे द्वारा नीचे बताए गए तरीकों से अपने खाते की जांच कर सकते हैं कि आपके खाते में बीमा क्लेम का पैसा ट्रांसफर हुआ है या नहीं।

सबसे पहले अपने बैंक जाकर खाते का स्टेटमेंट निकलवाकर उसे चेक करें, यदि आपके खाते में पैसा रिलीज किया गया होगा तो उसकी इसमें एंट्री होगी।यदि आपके खाते में पैसा ट्रांसफर किया गया है तो आपके मोबाइल पर बैंक की ओर से इसका मैसेज आ जाएगा। आप अपने मैसेज बॉक्स को चेक करके इसका पता लगा सकते है।यदि आपका खाता आधार से लिंक नहीं है तो आपके खाते में पैसा ट्रांसफर नहीं हो पाएगा, क्योंकि सरकार की ओर से डीबीटी (DBT) के माध्यम से पैसा ट्रांसफर किया जाता है और इसके लिए आपको आधार काे अपने खाते से लिंक करना जरूरी है। यदि आपका नाम पीएम फसल बीमा योजना की लिस्ट (List of PM Crop Insurance Scheme), पीएम फसल बीमा क्लेम भुगतान लिस्ट (PM crop insurance claim payment list) में है तो आपके खाते में पैसा जरूर ट्रांसफर किया जाएगा। इसलिए घबराएं नहीं और उपरोक्त तरीके से खाते की जांच करें।

फसल बीमा क्लेम प्राप्त नहीं होने पर कहां करें शिकायत

यदि आपको लगता है कि सब कुछ ठीक है और उसके बाद भी आपके खाते में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (Prime Minister Crop Insurance Scheme) का पैसा नहीं आया है तो आप इसकी शिकायत भी कर सकते है जिसका समाधान आपकी बीमा कंपनी जिससे आपने अपनी फसल का बीमा कराया था उसके द्वारा किया जाएगा। इसलिए आप अपनी बीमा कंपनी का टोल फ्री नंबर जरूरी संभाल कर रखें ताकि बीमा क्लेम प्राप्त नहीं होने पर उसकी शिकायत की जा सके।

फसल बीमा क्लेम कैसे प्राप्त प्राप्त करें

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के नियमानुसार फसल में नुकसान होने के 72 घंटे के दौरान किसान को फसल नुकसान की सूचना संबंधित बीमा कंपनी को देनी होती है। इसके अलावा किसान नुकसान की सूचना संबंधित बैंक, स्थानीय कृषि विभाग या जिला अधिकारियों को देनी होती है। वहीं किसान प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के टोल फ्री नंबर 1800-200-7710 के माध्यम से फसल नुकसान की सूचना दे सकते हैं। इसके अलावा किसान, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के  राष्ट्रीय फसल बीमा पोर्टल पर भी इसकी सूचना दे सकते हैं। पीएम फसल बीमा योजना से संबंधित अधिक जानकारी के लिए किसान इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmfby.gov.in/ पर जाकर विजिट कर सकते हैं।