पशुघर योजना 2024 : पशुपालकों को पशुघर बनाने के लिए मिल रहें 1 लाख रुपए, ऐसे उठाएं योजना का लाभ 

Pasu Ghar Yojana: सरकार किसानों को खेती के साथ-साथ पशुपालन करने के लिए भी प्रोत्साहित कर रही है. इसके लिए सरकार की ओर से कई योजनाएं चलाई जा रही हैं. हाल ही में राजस्थान सरकार ने अपने बजट 2024 में पशुपालकों के लिए एक अहम घोषणा की है. सरकार की इस घोषणा से पशुपालक किसानों को काफी फायदा होगा। 

दरअसल, राजस्थान सरकार ने अपने अंतरिम बजट में किसानों की तरह पशुपालकों के लिए भी क्रेडिट कार्ड जारी करने का ऐलान किया है. इसके लिए राज्य सरकार गोपाल क्रेडिट कार्ड योजना शुरू करने जा रही है. इस योजना के तहत विभिन्न पशुपालन गतिविधियों के लिए ऋण प्रदान किया जाएगा. इस योजना के तहत पशुपालकों और डेयरी किसानों को पशु आश्रय स्थल बनाने के लिए ऋण भी मिल सकता है. इस योजना के माध्यम से किसान गोपाल क्रेडिट कार्ड के माध्यम से बिना किसी ब्याज के एक लाख रुपये का ऋण आसानी से प्राप्त कर सकते हैं. बता दे की इस योजना के पहले चरण में राज्य के 5 लाख पशुपालकों और डेयरी किसानों को लाभ प्रदान किया जाएगा। 

हाल ही में पेश किए गए बजट में राज्य सरकार ने राज्य के पशुपालकों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड की तर्ज पर गोपाल क्रेडिट कार्ड योजना शुरू करने की घोषणा की है। इस योजना के तहत पशुपालकों को गोपाल क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराये जायेंगे। खास बात यह है कि इस कार्ड के जरिए पशुपालकों को फार्मर्स बैंक से एक लाख रुपये का लोन बिना किसी ब्याज के मिल सकेगा. इस योजना से राज्य के लाखों पशुपालकों और डेयरी किसानों को फायदा होगा. सरकार द्वारा इस योजना को चलाने का मुख्य उद्देश्य इस वर्ष राज्य के लगभग 5 लाख पशुपालकों और डेयरी किसानों को कर्ज मुक्त करना है।

इन उद्देश्यों के लिए मिलेगा ऋण

गोपाल क्रेडिट कार्ड योजना के तहत पशुपालक और किसान डेयरी से संबंधित गतिविधियों जैसे पशु शेड का निर्माण, खेल के मैदान का निर्माण और दूध,चारा से संबंधित चीजों की खरीद के लिए बिना किसी ब्याज के बैंक से ऋण प्राप्त कर सकेंगे. सरकार ने इस योजना के लिए बजट में 150 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। 

किन-किन दस्तावेजों की होगी जरूरत?

जो व्यक्ति आवेदन कर रहा है उसका आधार कार्ड

पैन कार्ड

मोबाइल नंबर जो आधार कार्ड से लिंक हो

पासपोर्ट साइज फोटो

योजना की आवेदन प्रक्रिया

गोपाल क्रेडिट कार्ड योजना की घोषणा अभी राजस्थान सरकार द्वारा राजस्थान बजट 2024-25 के तहत की गई है। ऐसे में गोपाल क्रेडिट कार्ड योजना के लिए आवेदन के संबंध में ज्यादा जानकारी फिलहाल उपलब्ध नहीं है. उम्मीद है कि सरकार जल्द ही इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को जारी किया जाएगा।