मनरेगा पशुशेड योजना 2023 के तहत पशुपालकों को शेड बनाने के लिए मिल रहीं बंपर सब्सिडी, जल्दी उठाएं लाभ

Mgnrega Pashu Shed Yojana 2023: बेरोजगारों के लिए पशुपालन एक बहुत अच्छा विकल्प है। लेकिन पशुपालन शुरू करने के लिए पैसों की जरूरत होती है ऐसे बहुत से युवा और किसान हैं जो पशुपालन का काम करना चाहते हैं लेकिन पैसे की कमी के कारण वे अपना काम शुरू नहीं कर पाते हैं। उन सभी के लिए सरकार द्वारा यह योजना चलायी गयी है।

मनरेगा पशु शेड योजना 2023 के बारे में क्या?

पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा मनरेगा पशु शेड योजना शुरू की गई है इस योजना के तहत जो लोग पशुपालन का काम करना चाहते हैं उन्हें पशु शेड बनाने के लिए सरकार की ओर से पैसे दिए जाते हैं। इस योजना के तहत उन्हें पशुओं के आधार पर सरकार द्वारा लाभ दिया जाता है पशुपालन ऐसे बेरोजगार युवाओं/किसानों के लिए आय का एक बहुत अच्छा स्रोत है जो अपना खुद का व्यवसाय करना चाहते हैं।

पशु शेड योजना 2023 के अंतर्गत लाभ

Mgnrega Pashu Shed Yojana 2023 मनरेगा पशु शेड योजना 2023 इस योजना के तहत पशुधन के आधार पर सरकार द्वारा वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। इस योजना के तहत लाभ लेने के लिए पशुपालकों के पास कम से कम 3 पशु होने चाहिए इस योजना के तहत तीन पशुओं के पालन-पोषण के लिए सरकार द्वारा 75,000/- से 80,000/- रूपये दिये जाते हैं। इस योजना के तहत यदि मवेशियों की संख्या तीन से छह से अधिक है तो उन्हें 1 लाख 60 हजार रुपये दिए जाते हैं. इसके अलावा यदि पशुपालक के पास 4 पशु हैं तो उसे 1 लाख 16 हजार रुपये का आर्थिक लाभ दिया जाता है।

मनरेगा पशु शेड योजना 2023 के तहत पशुपालन के लिए शेड निर्माण जैसी गतिविधियों के लिए सरकार द्वारा वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। इस योजना के तहत सरकार कितना लाभ देगी? इस योजना के लाभ के लिए आवेदन करने हेतु पात्रता आवश्यकताएँ क्या हैं? इस योजना के तहत लाभ के लिए आवेदन कैसे करें इसकी पूरी जानकारी नीचे दी गई है इस योजना के तहत लाभ के लिए आवेदन करने और इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

पशुओं के कारण लाभ:-

तीन पशुओं के लिए:- रु. 75,000/- से रु. 80,000/-
चार पशुओं के लिए :- 1 लाख 60 हजार रुपए
छह: पशुओं के लिए:- 1 लाख 16 हजार रुपये

मनरेगा पशु शेड योजना 2023 के तहत लाभ प्राप्त करने की पात्रता

Mgnrega Pashu Shed Yojana 2023 इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए आपको बिहार (बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और पंजाब) का नागरिक होना चाहिए। यदि आप इनमें से किसी भी राज्य से आते हैं तो आप इस योजना के तहत लाभ के लिए आवेदन कर सकते हैं।इस योजना के तहत लाभ केवल आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को दिया जाता है इस योजना के तहत अगर आपके पास बीपीएल कार्ड है या आप अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और आवास योजना के लाभार्थी हैं तो आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

मनरेगा पशु शेड योजना 2023 आवेदन प्रक्रिया

Mgnrega Pashu Shed Yojana 2023 इस योजना के तहत लाभ के लिए आवेदन ऑफलाइन माध्यम से लिये जायेंगे इस योजना के तहत लाभ के लिए आवेदन करने के लिए आपको अपने पंचायत के प्रतिनिधि से मिलना होगा इसके लिए आपके पंचायत के मुखिया, सरपंच और वार्ड सदस्यों से मुलाकात होगी जहां से आपको इस योजना के तहत लाभ के लिए आवेदन पत्र प्राप्त होगा इसके बाद आपको इस फॉर्म को हस्ताक्षर सहित भरकर सभी जरूरी दस्तावेजों की फोटोकॉपी के साथ अपने जिले के मनरेगा विभाग में जमा करना होगा।