मुर्गी पालन 2023: मुर्गी की यह नस्ल देखीं आपको बंपर मुनाफा,एक साल में देंगी 300 अंडे, देखें कीमत और खासियत

Poultry farming (कुक्कुट पालन): किसानों की आय बढ़ाने के लिए सरकार नए तरीको पर जोर दे रही है साथ ही पोल्ट्री फार्मिंग पर भी काफी जोर दे रही है सरकार इसके लिए सब्सिडी भी प्रदान करती हैं ताकि किसान कम पैसों में व्यवसाय शुरू कर अपनी आय बड़ाए।सरकार की और से प्रशिक्षण भी दिया जाता है जिसमे उनकी देख– रेख और खान–पान के बारे में बताया जाता है। अगर किसान अच्छी नस्ल की मुर्गियों का चुनाव करने में सतर्कता बरते तो वो हर साल अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

जानें मुर्गी की बेहतरीन नस्ल

अगर आप पोल्ट्री फार्म का बिज़नेस शुरू करते है तो आपको इसके लिए अच्छी नस्लों का पता होना आवश्यक है । अच्छी नस्लों में किसानों के लिए रोड आइलैंड रेड मुर्गी एक अच्छा विकल्प साबित हो सकती है ।इस मुर्गी पालन में किसानों को ज्यादा खर्च करने की जरूरत भी नहीं पड़ती है और साथ ही अच्छा मुनाफा भी मिलता है।

यह नस्ल देगी एक साल में 300 अंडे

आइलैंड रेड मुर्गी ऑस्ट्रेलियन नस्ल है। इस नस्ल की मुर्गियों में अंडा उत्पादन करने की क्षमता अधिक होती हैं। ये मुर्गियां 290 से 300 अंडे प्रति वर्ष देती है। साथ ही इस नस्ल की मुर्गियों के चूजे बहुत ही जल्दी अंडा देने के लिए उपयुक्त हो जाते हैं। इन मुर्गियों की इम्यूनिटी काफी अच्छी होती है।अच्छी इम्यूनिटी होने से इनमें बीमारियां कम लगती है। घर बैठे भी इस मुर्गी का पालन शुरू कर सकते है।इस नस्ल की मुर्गियों के पालन के लिए ज्यादा जगह की भी जरूरत नहीं पड़ती है। इसमें ज्यादा महेनत की भी जरूरत नहीं होती है।

इस नस्ल का अंडा बिकता है महँगा

आइलैंड रेड मुर्गी एक साल में करीब 300 अंडे देती हैं। इसके अंडे की कीमत भारतीय बाजार में बहुत अधिक होती है। इस नस्ल की मुर्गी का अंडे का एक पीस 10 से 12 रुपए तक बिकता है। वहीं अन्य नस्ल की मुर्गी के अंडे की कीमत 4 से 8 रुपए तक होती है। साथ ही इसके मांस की कीमत भी बाजार में सबसे अधिक होती है। इस नस्ल का पालन कर अच्छी खासी कमाई कर सकते है।