मौसम समाचार 2023: 24 घंटे बाद इन 10 जिलों में भारी बारिश की संभावना, देखें मौसम अलर्ट

मध्यप्रदेश: मध्यप्रदेश में ओवरऑल 37 इंच की बारिश दर्ज हो चुकी है, जो सीजन की औसत बारिश के समान है। इसके साथ ही, प्रदेश के 25 जिलों में औसत से अधिक बारिश हो गई है। जानकारी के मुताबिक 28 सितंबर से नए सिस्टम का आगमन हो रहा है, जिसका प्रभाव 2 अक्टूबर तक रहेगा, जिससे बारिश का आंकड़ा और भी बढ़ जाएगा। आज प्रदेश के कई जिलों में हल्की बारिश की संभावना है।

मौसम वैज्ञानिक का कहना: वही इसको लेकर मौसम वैज्ञानिकों ने बताया है कि नए सिस्टम की एक्टिविटी इंदौर, जबलपुर, शहडोल, और रीवा संभाग में रहेगी। वहीं, भोपाल, नर्मदापुरम, उज्जैन, सागर, ग्वालियर, और चंबल संभाग में इसका असर कम रहेगा, यहां हल्की बारिश होगी, लेकिन भारी बारिश की संभावना कम है।24 घंटे में मौसम का हाल: खरगोन में 0.78 इंच, उज्जैन में 0.13 इंच, इंदौर में 0.12 इंच बारिश हुई। भोपाल में कोलार समेत अन्य इलाकों में हल्की बूंदाबांदी हुई। गुना, ग्वालियर, नर्मदापुरम, खजुराहो, नरसिंहपुर में तापमान 34 डिग्री के पार रहा।

मध्यप्रदेश में बारिश का आंकड़ा: मध्यप्रदेश में बारिश का आंकड़ा लगभग पूरा हो गया है। पूर्वी हिस्से में 4% कम और पश्चिमी हिस्से में 4% अधिक बारिश हुई है। नरसिंहपुर में आंकड़ा 51 इंच से अधिक है, जो सबसे अधिक बारिश हुई है। बारिश के साथ मध्यप्रदेश में समग्र बराबरी की ओर बढ़ रहा है, जबकि पूर्वी भाग में 4% कम बारिश हुई है और पश्चिमी भाग में 4% अधिक बारिश हुई है।

कैसे रहेंगे अगले 24 घंटे: हल्की बारिश की संभावना है जिलों में जैसे कि सीहोर, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, शाजापुर, आगर-मालवा, मंदसौर, नीमच, सिंगरैली, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला और बालाघाट।

MP के 5 बड़े शहरों में मौसम का हाल

भोपाल: धूप-छांव वाला मौसम रहेगा, कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी भी हो सकती है।
इंदौर: हल्की बूंदाबांदी हो सकती है, धूप-छांव रहेगी।
ग्वालियर: मौसम साफ रहेगा, धूप निकलेगी।
जबलपुर: हल्की बूंदाबांदी हो सकती है, जिले में भी मौसम साफ रहेगा।
उज्जैन: धूप-छांव वाला मौसम रहेगा, बूंदाबांदी भी हो सकती है।