Kisan Yojana: किसानों को खेत में नलकूप लगाने पर मिल रही बंपर सब्सिडी, ऐसे करें आवेदन

सरकार की ओर से किसानों को सिंचाई के साधन उपलब्ध कराने के लिए कई प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही है ताकि फसलों की सिंचाई (Irrigation Of Crops) के कार्य में उन्हें किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं हो। इसी उद्देश्य के साथ सरकार किसानों को खेत में नलकूप लगाने के लिए सब्सिडी (subsidy) का लाभ प्रदान कर रही है। राज्य सरकार की ओर से किसानों को अपने खेत में नलकूप लगाने के लिए 40,000 रुपये की सब्सिडी दी जाएगी। इससे किसान सस्ती दर पर अपने खेत में सिंचाई के लिए नलकूप लगा सकेंगे। इच्छुक किसान सब्सिडी पर नलकूप के लिए आवेदन (application for tube well) कर सकते हैं।

क्या है नलकूप योजना

राज्य सरकार की ओर से किसानों के हर खेत तक सिंचाई का पानी पहुंचाने के उद्देश्य से नलकूप योजना (Tube well scheme) चलाई जा रही है। इसके तहत किसानों को दो प्रकार से नलकूप लगाने के लिए सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जाता है। एक व्यक्तिगत नलकूप (individual tube well) लगाने के लिए एकल किसान को सब्सिडी का लाभ दिया जाता है। दूसरी सामूहिक नलकूप योजना (collective tube well scheme) है जिसमें एक से अधिक किसान मिलकर अपने खेत में सरकारी सब्सिडी (subsidy) पर नलकूप लगवा सकते हैं। अभी फिलहाल सूक्ष्म सिंचाई योजना (micro irrigation scheme) के तहत व्यक्तिगत नलकूप के लिए सब्सिडी का लाभ किसानों को प्रदान किया जा रहा है।

नलकूप के लिए कितनी मिलेगी सब्सिडी

बिहार सरकार के उद्यान निदेशालय, कृषि विभाग के ट्‌वीट के मुताबिक हर खेत तक सिंचाई का पानी सूक्ष्म सिंचाई योजना के तहत पहुंचे। इसके लिए व्यक्तिगत नलकूप लगाने पर किसान को अधिकतम 40,000 रुपए की सब्सिडी देने का प्रावधान रखा गया है। राज्य के किसान इस योजना का लाभ उठाकर अपने खेतों में सस्ती दर पर नलकूप लगवा सकेंगे।

नलकूप लगवाने से क्या होगा लाभ

प्रधानमंत्री सूक्ष्म सिंचाई का उद्देश्य 2025 तक हर खेत तक सिंचाई सुविधा पहुंचाना है, सात निश्चय-द्वितीय कार्यक्रम के हिस्से के रूप में इस योजना को शामिल किया गया है। इस योजना से किसान को बहुत लाभ होगा। इस योजना के माध्यम से किसान बहुत कम पैसे में नलकूप लगवा सकेंगे। इस योजना के तहत नलकूप लगवाने के बाद किसान किसी भी समय सिंचाई का काम कर सकेंगे। किसानों को पानी की कमी नहीं होगी जिससे फसलों की सिंचाई का काम समय पर किया जा सकेगा जिससे फसल उत्पादन बढ़ेगा और किसानों की इनकम भी बढ़ेगी।

नलकूप सब्सिडी के लिए आवेदन हेतु किन दस्तावेजों की होगी आवश्यकता

आवेदन करने वाले किसान का आधार कार्ड
आवेदन करने वाले किसान का पहचान-पत्र
आवेदक किसान का निवास प्रमाण-पत्र
आवेदक द्वारा एक शपथ-पत्र
आवेदक किसान का पासपोर्ट साइज फोटो
बैंक खाता विवरण हेतु बैंक पासबुक की कॉपी
कृषि योग्य भूमि के कागजात
भू- स्वामित्व प्रमाण-पत्र या अपडेट रसीद

नलकूप पर सब्सिडी के लिए कहां और कैसे करें आवेदन

नलकूप योजना के लिए किसान भाई बिहार सरकार की आधिकारिक वेबसाइट http://horticulture.bihar.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन (Online Application) कर सकते हैं। इसके अलावा सीएससी (CSC) पर जाकर भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।
नलकूप योजना से संबंधित महत्वपूर्ण लिंक – http://horticulture.bihar.gov.in