Bijli Bill Maffi List : सभी लोगों का बिजली बिल होंगा माफ, जारी लिस्ट में चेक करें अपना नाम 

विभिन्न राज्यों की सरकार द्वारा गरीब नागरीको की आर्थिक सहायता के उद्देश्य से नई नई परियोजना का शुभारंभ किया जाता है। ठीक इसी प्रकार उत्तरप्रदेश की योगी सरकार ने बिजली बिल माफी योजना की शुरुआत की थी। बता दे इस योजना के अंतर्गत राज्य के गरीब नागरिकों को बिजली बिल से मुक्त किए जाने का प्रावधान है। बता दे इस योजना का लाभ लेने के लिए राज्य के 47 लाख से अधिक उपभोक्ताओं द्वारा आवेदन किया गया था। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि अब सरकार द्वारा योजना की लाभार्थी सूची जारी कर दी गई है जिसमे जिस भी उपभोक्ताओं का नाम शामिल होगा, तो सिर्फ वह ही भर्ती बिजली बिल से मुक्त हो पाएगा। तो यदि आपने भी इस योजना के अंतर्गत अपना पंजीकरण किया था, तो आपको जारी की गई लाभार्थी सूची देखने की अत्यंत आवश्यकता है, अतः सूची देखने की प्रक्रिया इस लेख में प्रस्तुत की हुई है। ऐसे में लेख को अंत तक अवश्य पढ़े।

Bijli Bill Mafi Yojana List

काफी लंबे समय से राज्य के गरीब व मध्यमवर्गीय परिवारों द्वारा बिजली बिल का भुगतान नहीं किया गया था। जिसका कारण आर्थिक तंगी तथा अधिक बिंजली बिल हो सकता है। और अब बिजली बिल की राशि काफी अधिक होने के कारण गरीब व मध्यमवर्गीय परिवारों को काफी समस्या का सामना करना पड़ रहा था। तो इसी को ध्यान में रखते हुए राज्य की योगी सरकार ने बिजली बिल माफी योजना की शुरुआत की गई थी। इस योजना के लिए 54 दिन तक आवेदन मांगे जाने की प्रक्रिया चली थी, बता दे इस अवधि में राज्य के करीब 46 लाख उम्मीदवारों ने अपना आवेदन किया था। आवेदन की प्रक्रिया सफलतापूर्वक समाप्त हो जाने के पश्चात अब योजना के अंतर्गत लाभार्थी सूची जारी कर दी गई है, जिससे आवेदनकर्ता यह पता लगा सकते है कि उन्हें बिजली बिल से राहत मिल रही है या नही।

बिजली बिल माफी योजना के लाभ

जैसा कि आपको पता ही है कि इस योजना के अंतर्गत बिजली बिल से राहत प्रदान करने का प्रावधान रखा गया है, बता दे योजना का लाभ राज्य के छोटे जिले, गांव में निवास करने वाले नागरिकों को मिलने वाला है।

इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को सिर्फ और सिर्फ 200 रूपए का भुगतान करने की आवश्यकता है, और यदि बिजली बिल की राशि 200 रूपए ही रहती है तो लाभार्थी को एक भी रूपए का भुगतान करने की आवश्यकता नही पड़ेगी।

इस योजना की शुरुआत विशेष रूप से राज्य के उन गरीब नागरीको के लिए की गई है जो आर्थिक रूप से कमजोर होने के चलते बिजली बिल का भुगतान करने में असमर्थ है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार हम आपको बता दे कि इस योजना के अंतर्गत राज्य के करीब 1 करोड़ उपभोक्ताओं को बिजली बिल से राहत प्रदान करने का प्रावधान रखा गया है।

बिजली बिल माफी योजना के अंतर्गत पात्रता मानदंड

राज्य की बिजली बिल माफी योजना की लाभार्थी सूची में उन्ही आवेदको के नाम शामिल किए गए है। जो सामान्य घरेलू उपकरणों जैसे टीवी, पंखा आदि का ही प्रयोग करते है।

बता दे सरकार ने इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी सूची में 2 किलोवाट के भार तक बिजली ग्रहण करने वाले उपभोक्ताओं का ही नाम शामिल किया गया है।

जारी की गई लाभार्थी सूची में उन उपभोक्ताओं का नाम शामिल नहीं किया गया है जो 2 किलोवाट से ज्यादा बिजली ग्रहण करने वाले उपकरण जैसे AC, हाई एफिशिएंसी मोटर आदि का प्रयोग करते हो।

बिजली बिल माफ़ी योजना की लिस्ट में नाम कैसे चेक करें?

लाभार्थी सूची चेक करने के लिए उम्मीदवारों को सर्वप्रथम पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

अब वेबसाइट पर आ जाने के पश्चात आपको इसके मुख्यपृष्ठ पर बिजली बिल माफी योजना सूची डाऊनलोड 2024 नामक लिंक पर क्लिक कर देना है।

क्लिक करते ही आपको नए पृष्ठ पर भेज दिया जायेगा, जहां पर पूछी गई जानकारी को दर्ज करके सबमिट बटन पर क्लिक कर दे।

इसके बाद आपके सामने बिजली बिल माफी योजना की नई सूची प्रदर्शित हो जायेगी, तो आप सूची में अपना नाम देख सकते है।

भविष्य की आवश्यकता के अनुसार आपको लाभार्थी सूची का प्रिंटआउट निकलकर अपने पास सुरक्षित रख लेना है।