आयुष्मान कार्ड 2024 : घर बैठे मात्र 2 मिनट में बनाएं आयुष्मान कार्ड, मुफ्त होंगा 5 लाख रुपए तक का इलाज 

Ayushman Card 2024: 5 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज वाला आयुष्मान कार्ड अब मात्र घर बैठे बनाये 2 मिनट में. अब आप आयुष्मान कार्ड सिर्फ अपने आधार कार्ड नंबर से घर बैठे आसानी से बना सकते हैं जिसके लिए आपको मात्र अपने आधार कार्ड की आवश्यकता होगी और आप बिना आयुष्मान सूची में नाम के अपना आयुष्मान कार्ड आसानी से बना सकते हैं। सभी लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी सामने निकल कर आ रही है क्योंकि अब आपको ऑनलाइन आयुष्मान कार्ड बनाने का ऑप्शन मिल गया है यानी कि अब आप आसानी से सिर्फ अपने राशन कार्ड और आधार कार्ड से अपना आयुष्मान कार्ड बना सकते हैं जिसके लिए आपको कहीं पर भी जाने की आवश्यकता नहीं है।

इस योजना के अंतर्गत करोड़ों लोगों को लाभान्वित किया गया है और करोड़ों लोगों ने इस योजना का लाभ उठाया है। वहीं सरकार द्वारा यह देखा गया कि कई सारे लोग इस योजना से वंचित हो रहे हैं। इसलिए अब सरकार ने यह नए मापदंड जोड़ दिया है कि आयुष्मान सूची में जिन लोगों का नाम नहीं है वह लोग भी अपना आयुष्मान कार्ड आसानी से बना सकते हैं। इसके लिए सरकार ने एक नया पोर्टल भी लॉन्च किया है जिसके माध्यम से आप घर बैठे अपना आयुष्मान कार्ड आसानी से बना सकते हैं।

Ayushman Card 2024 के लिए पात्रता

1. जिन परिवारों में कच्ची दीवारों और कच्ची छत के साथ केवल एक कमरा है वो लोग आयुष्मान कार्ड बना सकते हैं।

2. 16 से 59 वर्ष की आयु के बीच कोई वभी सदस्य आयुष्मान कार्ड बना सकते हैं।

3. एससी/एसटी परिवार आसानी से अपना आयुष्मान कार्ड बना सकते हैं।

4. छोटे सीमान्त किसान परिवार आयुष्मान कार्ड बना सकते हैं।

5. बीपीएल परिवार आयुष्मान कार्ड बना सकते हैं।

Ayushman Card 2024: 5 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज वाला आयुष्मान कार्ड अब मात्र घर बैठे बनाये 2 मिनट में

दोस्तों आयुष्मान कार्ड एक ऐसा कार्ड है जिससे कोई भी नागरिक 5 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज किसी भी सरकारी और प्राइवेट अस्पताल में आसानी से करवा सकता है। इस योजना के अंतर्गत करोड़ों लोगों को लाभान्वित किया गया है और करोड़ों लोगों ने इस योजना का लाभ उठाया है। वहीं सरकार द्वारा यह देखा गया कि कई सारे लोग इस योजना से वंचित हो रहे हैं। इसलिए अब सरकार ने यह नए मापदंड जोड़ दिया है कि आयुष्मान सूची में जिन लोगों का नाम नहीं है वह लोग भी अपना आयुष्मान कार्ड आसानी से बना सकते हैं। इसके लिए सरकार ने एक नया पोर्टल भी लॉन्च किया है जिसके माध्यम से आप घर बैठे अपना आयुष्मान कार्ड आसानी से बना सकते हैं।

Ayushman Card Apply Online 2024

अब हम आयुष्मान कार्ड ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से आसानी से बना सकते हैं। सरकार ने नया पोर्टल लांच कर दिया है। इस पोर्टल के जरिए आप नया आयुष्मान कार्ड बना सकते हैं। आयुष्मान कार्ड की केवाईसी तक सभी काम बड़ी आसानी से कर सकते हैं। अगर आप एक नया आयुष्मान कार्ड बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको निम्नलिखित प्रक्रिया को पूरा करना होगा।

1. आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

2. आपको पोर्टल पर सबसे पहले अपने मोबाइल नंबर के थ्रू लॉगिन करना होगा।

3. इसके बाद आपको अपना राज्य, जिला, तहसील और गांव सिलेक्ट करना होगा और अपनी पात्रता चेक करने के लिए यहां पर आपको अपना आधार कार्ड नंबर या राशन कार्ड नंबर या आप अपने नाम से भी सर्च कर सकते हैं।

4. इसके बाद आपके परिवार की पूरी जानकारि आ जाएगी आपके परिवार में जिन सदस्यों के आयुष्मान कार्ड बने होंगे अथवा नहीं बने हुए उन सभी की जानकारी यहां पर आप देख सकते हैं।

5. अब जिन सदस्यों के आयुष्मान कार्ड नहीं बने हैं उनके आयुष्मान कार्ड आप इसी पोर्टल से आधार ईकेवाईसी, ओटीपी के थू नया आयुष्मान कार्ड घर बैठे बना सकते हैं।

6. आपके परिवार के जिन सदस्यों के आयुष्मान कार्ड पहले से बने हैं यहां पर आप उनकी ई-केवाईसी कर सकते हैं जिससे आप उनके आयुष्मान कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट करना या फोटो चेंज करना आदि कर सकते हैं।