मौसम अलर्ट: दोपहर तक कड़कती धूप और शाम को जोरदार बारिश के साथ गिरे ओले,अब यहां होंगी बारिश

3 Min Read
खबर शेयर करें

Weather Alert : एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो चुका है। जिसके चलते बुधवार दोपहर बाद कई जगह मौसम का मिजाज बदला गया। तेज हवा के साथ बारिश हुई। कुछ जगहों पर ओले भी गिरे।

Weather Alert : राजस्थान में एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो चुका है। जिसके चलते बुधवार दोपहर बाद कई जगह मौसम का मिजाज बदला गया। तेज हवा के साथ बारिश हुई। कुछ जगहों पर ओले भी गिरे। इसके बाद तापमान में गिरावट दर्ज की गई। उधर, मौसम विभाग की माने तो 28 से 30 अप्रेल तक राजस्थान प्रचंड आंधी, बारिश और तेज हवाओं की गिरफ्त में रहेगा। इस बार पश्चिमी विक्षोभ का व्यापक असर दिखाई देगा और प्रचंड आंधी का दौर चलेगा।

बदला मौसम, बारिश के साथ गिरे ओले

प्रदेश के कई जिलों में दोपहर बाद मौसम बदल गया। कोटा संभाग के जिलों में बारिश के साथ ओले गिरे। आंधी से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया। झालावाड़ में खानपुर क्षेत्र के कंवरपुरा, बिलासरा गांव समेत पनवाड़ से सटे ओधपुर समेत अन्य इलाकों में तेज बारिश के साथ ओले गिरे। बारां के गऊघाट सहित आसपास गाव कस्बों में तेज बारिश के साथ पांच मिनट तक ओलावृष्टि हुई। इसके अलावा भीलवाड़ा, प्रतापगढ़ सहित कई जगहों पर आंधी के बाद बारिश हुई। वहीं राजधानी जयपुर में सुबह से बादलों की आवाजाही रही। धूप तो कभी छांव के कारण बूंदाबांदी के कई बार आसार बने।

आगे क्या

मौसम केन्द्र जयपुर के अनुसार 27 अप्रेल से आंधी बारिश की गतिविधियों में और बढ़ोतरी होगी। जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, जयपुर, उदयपुर और कोटा संभाग के कुछ भागों में मेघगर्जन, तेज हवाएं (आंधी) व हल्की बारिश होने की संभावना है। 28 से 30 अप्रेल के दौरान तंत्र का सर्वाधिक असर राज्य के अधिकांश भागों में रहने की प्रबल संभावना है। इस दौरान कुछ स्थानों पर मध्यम से तीव्र थंडरस्टॉर्म, आंधी (40-50 किलोमीटर प्रति घंटा) व हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होने की प्रबल संभावना है। आंधी और बारिश के असर से 28 अप्रेल से तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने से गर्मी से राहत मिलेगी।

इन जिलों के लिए अलर्ट

27 अप्रेल-आंधी बारिश की गतिविधियों में और भी बढ़ोतरी होगी तथा जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, जयपुर, उदयपुर, कोटा सम्भाग के कुछ भागों में मेघगर्जन, तेज हवाओं और आंधी के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है।

28 से 30 अप्रेल- इस दौरान तंत्र का सर्वाधिक असर राज्य के अधिकांश भागों में रहने की प्रबल संभावना है। इस दौरान कुछ स्थानों पर मध्यम से तीव्र थंडरस्टॉर्म, आंधी 40 से 50 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से हवाएं चलेंगी। मध्यम दर्जे की बारिश के साथ 28 अप्रेल से तापमान में 4 डिग्री सेल्सियस तक गिरावट आएगी।


खबर शेयर करें
Share This Article
By Harry
Follow:
नमस्ते! मेरा नाम "हरीश पाटीदार" है और मैं पाँच साल से खेती बाड़ी से जुड़ी हर प्रकार की जानकारी, अनुभव और ज्ञान मैं अपने लेखों के माध्यम से लोगों तक पहुँचाता हूँ। मैं विशेष रूप से प्राकृतिक फसलों की उचित देखभाल, जलवायु परिवर्तन के प्रभाव का सामना, और उचित उपयोगी तकनीकों पर आधारित लेख लिखने में विशेषज्ञ हूँ।