किसान कर्ज माफी योजना: सरकार फिर लागू करने जा रही है कर्ज माफी योजना, इस प्रकार किसान उठाएं योजना का लाभ

2 Min Read
खबर शेयर करें

मान ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि किसान मौजूदा नुकसान से उबरने के बाद अपने कर्ज की राशि का भुगतान कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि इस कदम से बड़ी संख्या में किसान डिफाल्टर होने से बच जाएंगे और अगले फसल सीजन के लिए कर्ज लेने के पात्र बने रहेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सहकारी समितियां किसानों को अल्पकालिक फसल ऋण के रूप में पैसा उधार देती हैं।

किसानों को बड़ी राहत मिलेगी

सीएम भगवंत मान ने बारिश और ओलावृष्टि से फसल को हुए नुकसान को देखते हुए प्राथमिक कृषि सहकारी समितियों से लिये गये कर्ज की अदायगी पर रोक लगाने की घोषणा की। उन्होंने आशा जताई क‍ि इस कदम से संकट के इस समय में किसानों को बड़ी राहत मिलेगी। मान ने बयान में कहा कि किसान नुकसान से उबरने के बाद इस राशि का भुगतान कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि इससे बड़ी संख्या में किसान डिफॉल्टर बनने से बच जाएंगे। साथ ही अगले फसल सत्र के लिए कर्ज लेने के पात्र बने रहेंगे।

किसानों को लोन देती हैं सम‍ित‍ियां

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सहकारी समितियां किसानों को अल्पकालिक फसल ऋण के रूप में पैसा उधार देती हैं। इससे पहले दिन में, मान ने कहा कि उन्होंने हाल की बारिश के कारण फसल क्षति का आकलन करने के लिए एक विशेष ‘गिरदावरी’ (क्षेत्र निरीक्षण) के निर्देश जारी किए थे और इसे एक सप्ताह के भीतर पूरा करने का आदेश दिया था।

मान ने मोगा, मुक्तसर, बठिंडा और पटियाला जिलों में बारिश से प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया था। बेमौसम बारिश के साथ ओलावृष्टि और तेज हवाओं के कारण राज्य के कई हिस्सों में गेहूं और अन्य फसलों को नुकसान पहुंचा है।


खबर शेयर करें
Share This Article
By Harry
Follow:
नमस्ते! मेरा नाम "हरीश पाटीदार" है और मैं पाँच साल से खेती बाड़ी से जुड़ी हर प्रकार की जानकारी, अनुभव और ज्ञान मैं अपने लेखों के माध्यम से लोगों तक पहुँचाता हूँ। मैं विशेष रूप से प्राकृतिक फसलों की उचित देखभाल, जलवायु परिवर्तन के प्रभाव का सामना, और उचित उपयोगी तकनीकों पर आधारित लेख लिखने में विशेषज्ञ हूँ।